IPL रिटेंशन 2022 : कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची हुई जारी

0
758

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2022 सीज़न के लिए मेगा नीलामी से पहले सभी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के लिए रिटेंशन नियमों की पुष्टि कर दी थी । नियम के मुताबिक कोलकाता नाइट राइडर्स के पास चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी जिसमे टीम अधिकतम तीन भारतीय या विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती थी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है , वे कुछ इस प्रकार है-
1) आंद्रे रसेल – वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज आंद्रे रसैल को कोलकाता नाइट राइडर्स बेहद ही पसंद करती है। उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बहुत सारे मैच जिताए हैं। वह कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ 2014 से जुड़े हुए हैं और पिछले 7 सालों में उन्होंने टीम के लिए काफी मैच जीत कर दिए हैं। वह तक 400 से अधिक टी-20 मुकाबले खेल चुके हैं और उनमें बहुत ही ज्यादा अनुभव है। उन्होंने आईपीएल में 84 मैचों में करीब 1700 रन बनाए हैं और 72 विकेट भी चटकाए हैं। 178 से अधिक की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले आंद्रे के ये आंकड़े दर्शाते हैं कितने खतरनाक खिलाड़ी हैं और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कितनी जरूरी हैं। मैनेजमेंट ने सबसे पहले आंद्रे रसेल को रिटेन किया है और वह ₹120000000 में टीम के साथ जुड़े रहेंगे।
2) वरुण चक्रवर्ती – मिस्ट्री स्पिनर के नाम से पहचान पा लेने वाले वरुण चक्रवती को भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने रिटेन किया है और दूसरा रिटेंशन होने की वजह से वह टीम के साथ 8 करोड रुपए में जुड़े रहेंगे । उन्होंने अभी तक तो सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है और इसका इनाम उन्हें विश्वकप 2021 में टीम में जगह मिल जाने से मिल गया है। 6 के करीब इकोनामी से उन्होंने 30 मैचों में 35 विकेट चटकाए हैं। वह रन रोकने में सक्षम है और बल्लेबाजों को आईपीएल में उनके खिलाफ खासा परेशानी होती है। आने वाले समय में वरुण चक्रवर्ती कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी की कमान संभाल सकते हैं और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम उन्हें अपने साथ लंबे समय तक टीम में जोड़े रखना चाहेगी।

3) वेंकटेश अय्यर – हाल ही में भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू करने वाले वेंकटेश अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने तीसरे रिटेंशन के तौर पर टीम में चुना है और वह अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर टीम मैनेजमेंट के भरोसे पर खरा उतरना चाहेंगे। वह 8 करोड रुपए में टीम के साथ जुड़े रहेंगे।

4) सुनील नरेन – टी20 के इतिहास में सुनील नरीन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की है और कई मौकों पर अपनी गेंदबाजी के दम पर जीत दिलाई है। उनकी बल्लेबाजी मे निखार कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ओपनिंग करने के बाद आया और अब बहुत तेज बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। आई पी एल 2021 में उन्होंने 6.44 की बेहतरीन इकॉनमी से ओवर फेंके और 16 विकेट भी चटकाए। मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी कर उन्होंने छोटी तेजतर्रार पारी खेली और कोलकाता नाइट राइडर्स को फाइनल में पहुंचने में मदद की। ऐसे में उनका मैनेजमेंट उन पर विश्वास जता रहा है और वह चौथी रिटेंशन के तौर पर टीम में रहेंगे और छह करोड रुपए में टीम का हिस्सा रहेंगे।

कोलकाता का बजट अभी ₹480000000 बाकी है और वह मेगा ऑक्शन में बेहतरीन खिलाड़ियों को अपनी टीम के साथ जोड़ना चाहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here