IPLरिटेंशन 2022 :इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन मुंबई इंडियंस ने किया रिटेन ,आईपीएल ने की घोषणा।

0
1258

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2022 सीज़न के लिए मेगा नीलामी से पहले सभी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के लिए रिटेंशन नियमों की पुष्टि कर दी थी। नियम के मुताबिक मुंबई इंडियंस के पास चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी। एक टीम अधिकतम तीन भारतीय या विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते हैं।
आई पी एल 2021 के लिए मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने चार रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की सूची आईपीएल को दे दी थी जिसे देर रात आईपीएल ने जारी कर दिया है। मुंबई इंडियंस ने अपने जो चार खिलाड़ी रिटर्न किए हैं वह कुछ इस प्रकार हैं।
1) रोहित शर्मा – 2013 में मुंबई इंडियंस की किस्मत बदलने वाले रोहित शर्मा को रिटेन किया है। वह मुंबई इंडियंस की रीड की हड्डी है , उन्होंने टीम के लिए शानदार कप्तानी और बल्लेबाजी की है और आईपीएल में सबसे अच्छी टीम बना दिया है। आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस की फिर से कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। रोहित ने 125 मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें 75 में जीत और 50 में हार मिली है। आईपीएल के इतिहास में रोहित शर्मा सबसे सफल कप्तान है उन्होंने मुंबई इंडियंस को अब तक सबसे ज्यादा पांच बार टूर्नामेंट जताया है। पहला मुंबई इंडियंस का रिटेंशन होने की वजह से रोहित शर्मा का मनी प्राइस ₹150000000 होगा।
2) जसप्रीत बुमराह – जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस के दूसरे रिटेन होने वाले खिलाड़ी हैं। बुमराह भी मुंबई इंडियंस के साथ 2013 में जुड़े थे और तभी से वह इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है। पावर प्ले में विकेट दिलाने के अलावा मिडिल ओवर में रन रोकने और डेट ओवर में बल्लेबाजों को चारों खाने चित करने में सक्षम है। उन्होंने आईपीएल में 106 मुकाबलों में 7 की बेहतरीन औसत से 130 विकेट चटकाए हैं। दूसरा रिटेंशन होने की वजह से वह 12 करोड़ में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहेंगे।


3) सूर्यकुमार यादव – तीसरे नंबर के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को मुंबई इंडियंस ने तीसरे नंबर पर ही रिटेन किया है। वह 8 करोड रुपए में टीम के साथ जुड़े रहेंगे। सूर्य कुमार ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अपनी टीम मैनेजमेंट का दिल जीत लिया और उन्हें रिटेन कर लिया गया। वैसे सूर्यकुमार से पहले ईशान किशन और हार्दिक पांड्या का नंबर आना तय लग रहा था लेकिन जिस ढंग से वह बल्लेबाजी करते हैं और मुश्किल समय में टीम को संभालते हैं , उन्होंने बाकी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया और रिटेन हो गए। अब इस आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे और अपने रिटेन होने का फैसला भी सही साबित करना चाहेंगे।
4) कायरन पोलार्ड – मुंबई इंडियंस के सबसे अनुभवी खिलाड़ी वेस्टइंडीज के कारण पोलार्ड चौथे खिलाड़ी हैं जिसे मुंबई इंडियंस ने रिटेन किया है और वह 6 करोड रुपए में मुंबई के साथ जुड़े रहेंगे। पोलार्ड ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से ना जाने कितने मुकाबले में मुंबई इंडियंस को अकेले ही जीता दिए। वह रोहित के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं और ऐसे में मुंबई इंडियंस उनको छोड़ने की गलती नहीं कर सकता था इसलिए उन्होंने उन्हें रिटेन किया। 4 साल पहले मुंबई इंडियंस ने पोलार्ड को रिलीज किया था लेकिन राइट टू मैच के तहत उन्हें वापस मुंबई इंडियंस में ले लिया लेकिन इस बार राइट टू मैच आईपीएल ऑक्शन में इस्तेमाल नहीं होगा , ऐसे में मुंबई इंडियंस कारण पोलार्ड को छोड़ने की गलती नहीं की। उन्होंने आईपीएल में 3268 रन बनाए हैं वही 65 विकेट भी चटकाए हैं और यह आंकड़े दर्शाते हैं कि वह कितने खतरनाक खिलाड़ी है

क्या आप मुंबई इंडियंस द्वारा रिटेन किए गए चारों खिलाड़ियों से खुश हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here