Placeholder canvas

IPL 2023 में दिखेंगे बड़े बदलाव, टॉस हारकर भी टीम को मिलेगा फायदा

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें संस्करण यानी IPL 2023 के शुरु होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. सीजन की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है, जहां उद्घाटन मैच डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स(GT) और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल के आगाज से पहले एक बड़े बदलाव की खबर है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने IPL में कुछ बदलाव करने का सोचा है, कुछ ऐसे बदलाव जो मैच के परिणाम तक बदल सकते हैं.
अभी तक IPL में टॉस से पहले प्लेइंग-11 का ऐलान किया जाता था लेकिन इस बार आईपीएल में इस नियम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. अब आईपीएल मैचों में टॉस के बाद प्लेइंग-11 का ऐलान किया जाएगा. यानी अब टॉस के बाद मैच रेफरी को प्लेइंग-11 दी जाएगी.

आईपीएल में अब टॉस के बाद प्लेइंग-11 का ऐलान किया जाएगा. ESPN Cricinfo की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अब दोनों टीमों के कप्तान टॉस के बाद प्लेइंग-11 की लिस्ट रेफरी को सौंपेंगे. ऐसे में अब कप्तान अपने साथ 2 लिस्ट ला सकेंगे और फिर बल्लेबाजी या गेंदबाजी के हिसाब से अपनी पसंद की प्लेइंग-11 चुन सकेंगे.

इससे पहले इस लीग में हुआ था इस्तेमाल

हालांकि IPL पहली लीग नहीं है जो ऐसा करेगी, इससे पहले हाल ही में साउथ अफ्रीका टी20 लीग में भी यह देखा गया था. इस लीग में भी टीमें टॉस के बाद प्लेइंग-11 का ऐलान करती थीं. टीमें शीट पर 13 खिलाड़ियों को चुनती थीं और फिर टॉस के बाद फाइनल प्लेइंग-11 बताती थीं. अब आईपीएल ने भी यही करने का सोचा है. इससे कुछ मैदानों पर होने वाले मैचों पर काफी असर पड़ सकता है, साथ ही इसका असर मैच के परिणाम तक पर पड़ेगा.

कुछ और बदलाव

इसके अलावा आईपीएल के आगामी सीजन में कुछ और बदलाव देखने को मिल सकते हैं. अगर टीमें तय समय में ओवर पूरे नहीं करते तो उन पर ओवर पेनल्टी लगाई जाएगी और ऐसे में 30 गज के सर्किल के बाहर चार खिलाड़ियों को रखने की ही अनुमति होगी. इसके अलावा अगर विकेटकीपर और फील्डर कोई गैर जरुरी मूवमेंट करते हैं तो यह टीम पर 5 रनों की पेनल्टी लगेगी या गेंद को डेड भी करार दिया जा सकता है.

Leave a Comment