रेलवे के इस नियम के बाद यात्रियों को फ्री में मिलेगा खाना

0
226

भारतीय रेलवे आए दिन अपने यात्रियों को ध्यान में रखते हुए नई नई सुविधाओं को जोड़ते रहा है जिससे की यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े. ऐसे में भारतीय रेलवे ने एक फिर से एक बड़ा अपडेट साझा किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि यात्रा के दौरान अगर आप कोई सामना खरीदते हैं तो आपको उसका बिल मिलेगा. लेकिन अमुमन ऐसा होता नहीं है. इसके वनिश्पत यात्रियों से ज्यादा पैसा लिया जाता है. किसी भी समान के खरीदने के बदले. IRCTC के ट्वीटर पर कई ऐसे ट्विट पड़े हैं जिसमें आपको इस तरह की शिकायतें देखने को मिल जाएगी. हालांकि बाद में रेलवे उन शिकायत करने वाले यात्रियों से उनके समास्या के बारे में जानकारी लेती है और उसे सुलझाने की भी कोशिश करती है. हालांकि अब रेलवे ऐसी तरकीब पर काम कर रही है जिसमें की अब आप MRP पर कोई भी सामान खरीद सकते हैं साथ ही डिजिटली आप पैसा लेन देन भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि रेलवे में यात्रा के दौरान अगर आप खाना खाते हैं तो यात्रियों को अब बिल दिया जाएगा. IRCTC बहुत ही जल्द इस तरह की सुविधा बहाल करने जा रही है. जिसमें ट्रेन के अंदर जितने सामान बेचे जाएंगे उन सभी समान का बिल देना वेंडर्स के लिए अनिवार्य होगा. अगर वो बिल नहीं दे तो पैसा नहीं देना पड़ेगा बताया जा रहा है इस नियम को लेकर संबंधित विभागओं के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है. जिसमें चार बड़े फैसले लिए गए हैं…

यात्रा के दौरान MRP पर मिलेगा सामान

ट्रेन में यात्रा के दौरान पानी पीने के लिए जब आप रेल नीर खरीदते हैं या फिर आप किसी भी भी कंपनी का बोतल खरीदते हैं उसपर लिखा होता है 15 रुपया. रेलवे के बन रहे नये नियम के अनुसार आपको एक रुपया भी ज्यादा नहीं देना. साथ ही अगर आप चिप्स या फिर बिक्किट का कोई पैकेट लेते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आपको MRP पर ही सामान देना होगा. अगर कोई भी वेंडर ज्यादा पैसा ले रहा है तो आप कंप्लेन करें साथ ही यह भी कहा गया है कि चाय अगर आप पिते हैं तो इसके लिए भी उन्हें बिल देना होगा. आने वाले दिनों में आपको IRCTC का रेट भी पता चल जाएगा.

बिल नहीं तो पेमेंट नहीं

रेलवे के नए नियम के अनुसार यह बताया गया है कि अगर वेंडर आपको खाना के दौरान पेमेंट बिल नहीं देता है तो आप उसे पेमेंट नहीं किजिए. बता दें कि रेलवे में पहले से राजधानी और शताब्दी के साथ ही कई ऐसी ट्रेनें हैं जिसमें यह नियम लागू है लेकिन अब उन सभी ट्रेनों में यह नियम लागू होने वाला है जिसमें पैंट्री कार की सुविधा है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो यात्रियों की तरफ से लगातार आ रही शिकायतों के बाद से IRCTC ने यह फैसला लिया है. जिसमें यह कहा गया है कि वैंडर्स तय राशि से अधिक पैसे की वसूली नहीं कर सकता है.

डिजिटल मोड से भी होगा पेमेंट

रेलवे के आने वाले नये नियम के अनुसार यह बताया जा रहा है कि आने वाले समय में ट्रेन में यात्रा करे दौरान यात्रियों को सामान की कीमत कैस में चली आ रही व्यवस्था को धीरे धीरे कम किया जाएगा. कहा जा रहा है कि सभी ट्रेनों में डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही यह भी कहा गया है कि BHIM App, Paytm, गुगल ऐप सहित दूसरे इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट करने के लिए POS दी जाएगी. साथ ही यह भी कहा गया है कि ट्रेन में जितने वेंडर होंगे उतनी मशीनें होंगी. जिसमें यात्री आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो रेलवे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के फैसले ले रही है. जिससे की यात्रियों को आने वाले दिनों में यात्रा के दौरान इस तरह की समस्या का सामना न करना पड़े जैसा की वर्तमान में यात्रियों को करना पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here