जाने 14 September को ही क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस ?

0
215

आज हिन्दी दिवस है. भारत में हर वर्ष 14 September को हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत की राजभाषा हिन्दी है जिसे आधिकारिक रूप से मान्यता 14 September सन 1949 को संविधान सभा के सम्मलेन में यह फैसला लिया गया की भारत प्रदेश की राजभाषा हिन्दी होगी। इसके बाद हिन्दी के विस्तार के लिए वर्धा स्थित राष्ट्र भाषा प्रचार समिति ने आग्रह किया तब हिन्दी के विद्वानो ने एक सम्मलेन किया जिसमे सर्वसम्मिति से यह निर्णय लिया गया की 14 September 1953 से पुरे भारत वर्ष में प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर(14 September ) को हिन्दी दिवस मनाया जाएगा। तब से हिन्दी दिवस हर साल मनाया जाने लगा. इसके बाद हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए हिन्दी दिवस क्व मौके पर स्कूलों, कॉलेजो एवं सरकारी दफ्तरों में अनेक प्रकार के कार्यक्रम जैसे निबंध लेखन, कविता पाठ और वाद विवाद जैसे प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाने लगा. इतना ही नहीं हिन्दी दिवस का मौके पर सरकारी दफ्तरों में हिंदी पखवाड़ा भी मनाया जाता है. इसके साथ ही हर साल 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस भी मनाया जाता है.

भारत में सालो तक अंग्रेजी हुकूमत का शासन रहा जिस कारन उस गुलामी का असर काफी समय तक देखने को मिला। यहाँ तक की इसका प्रभाव भाषा पर भी पड़ा।हिन्दी विश्व में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है लेकिन इसके बावजूद हिन्दी को अपने ही देश में हीन भावना से देखा जाता है

जानिए हिन्‍दी से जुड़े रोचक तथ्‍य

हिन्दी भाषा इतना समृद्ध भाषा कोष होने के बावजूद आज हिन्‍दी लिखते और बोलते वक्‍त ज्‍यादातर लोग अंग्रेजी भाषा के शब्‍दों का इस्‍तेमाल कर रहे है और तो और हिन्‍दी के कई शब्‍द चलन से ही हट गए. ऐसे में हिन्‍दी दिवस को मनाना जरूरी है ताकि लोगों को यह याद रहे कि हिन्‍दी उनकी राजभाषा है और उसका प्रचार-प्रसार करना उनका कर्तव्‍य है. हिन्‍दी दिवस मनाने के पीछे धारणा यही है कि लोगों को एहसास दिलाया जा सके कि जब तक वे इसका इस्‍तेमाल नहीं करेंगे तब तक इस भाषा का विकास नहीं होगा.

हिन्‍दी दिवस कैसे मनाया जाता है?
हिन्दी दिवस के मौके पर अनेक प्रकार के आयोजन होते है इस दिन स्कूल व कॉलेजो में हिन्दी से सम्बंधित प्रतियागिता, पाठ नाटक और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है सरकारी दफ्तरों में विशेष प्रकार से हिन्दी दिवस का आयोजन किया जाता है जिसमे हिन्दी पखवाड़ा मनाया जाता है यानि की 14 सितम्बर से लेकर अगले 15 दिनों तक सरकारी दफ्तरों में अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित की जाती है यही नहीं साल भर में हिन्दी के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले लोगो को सम्मानित भी किया जाता है

हिन्‍दी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

हिन्दी विश्व में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है हालिया आकड़ों के मुताबिक भारत में 43.63 फीसदी लोग हिन्दी भाषा बोलते है जबकि 2001 में यह आकंड़ा 41.3 फीसदी ही था जनगणना के आंकड़ों के अनुसार 2001 से 2011 के बीच हिन्दी बोलने वाले 10 करोड़ लोग बढ़ गए. साफ है कि हिन्दी देश की सबसे तेजी से बढ़ती भाषा है.

इन्‍हीं बातों की वजह से हिन्‍दी को सलाम करती है दुनिया

  • 20
  •  
  •  
  •  
  •  
    20
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here