जाने रिलायंस जियो से कैसे बनेगा Jio ‘स्मार्ट होम’ अब TV से भी कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग। 

0
566

रिलायंस जियो मोबाइल की दुनिया में तहलका मचाने के बाद अब यह ब्रॉड ब्रांड के टेक्नोलॉजी में भी कुछ धमाकेदार करने जा रहा है। कुछ ऐसा कि आपका पूरा घर स्मार्ट होम बन जाएगा। रिलायंस जियो लगातार अपनी टेक्नोलॉजी लेवल की उंचाइयों को छू रहा है। Jio Giga Fiber ब्रॉड ब्रांड सर्विस के ज़रिये रिलायंस जियो एक बार फिर से तहलका मचाने वाला है। लॉन्च होने वाली यह नई तकनीक एक ऐसा जबरदस्त स्मार्ट सोल्यूशन इकोसिस्टम बनाएगी जिसके द्वारा आप अपने नॉर्मल टीवी के साथ ही अपने कमरे में लगे स्विचों को भी स्मार्ट बना पाएंगे।

बता दें कि रिलायंस जियो अपनी इस नए तकनीक के बारे में इंडियन मोबाइल कांग्रेस को थोड़ी बहुत जानकारी दे दी है। आपके घर के अपलांयस और गैजेट्स को राउटर द्वारा इंटरनेट सर्विस मिलेगा। घर में यूज होने वाले ज्यादातर अप्लांयस के लिए जियो ने सेंसर बनाए हैं। आप इसे सिक्योरिटी कैमरे में, अमेजन इको या गूगल होम के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें एक बैटरी से चलने वाला switch भी है जो एक साथ घर की लाइट बंद कर सकता है, इसे दीवार पर टांगने की कोई जरूरत नहीं। इन सेंसर्स के जरिए आप अपने पर्दे, डोरबैल के साथ-साथ कई चीज़ों को खुद कण्ट्रोल कर पाएंगे। ब्रॉडबैंड की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वो आपके टीवी, स्मार्टफोन और लैंडलाइन को भी एक ही जगह Sync कर देता है जिसके जरिए आप एक ही वक्त पर कॉल को अपने टीवी,स्मार्टफोन(वीडियो कॉल) और लैंडलाइन(audio call) के जरिए पिक कर सकेंगे। मजेदार बात है कि जियो के जानदार सेंसर्स का एक खजाना जो आप अपने घर या कमरे की लाइट, स्विच या फिर सुबह के वक्त जिन भी चीजों का इस्तेमाल होता है उसमें इंस्टॉल कर सकते हैं। ये सभी सेंसर, मोबाइल और टैबलेट पर एक ऐप के जरिए कंट्रोल होंगे और वो ऐप भी जियो ब्रॉडबैंड (Jio broad brand) के जरिए ही चलेगा।

आइये अब आपको JIO Giga Fiber सर्विस के बारे में बताएं :

हमने आपको बताया कि गैजेट्स और अप्लायंस को राउटर द्वारा इंटरनेट मिलेगा। ये राउटर डिवाइस मल्टीपल LAN पोर्ट्स को सपोर्ट करता है, जिसमें फोन केबल का एक पोर्ट और उसके अलावा Wi-Fi इंटरनेट के जरिए करीब 20 अलग-अलग डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है। उसके बाद राउटर को एक और डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जाता है जो इंटरनेट-इनेबल्ड सेटटॉप बॉक्स की तरह काम करता है। इसके जरिए आप किसी भी नॉर्मल रेगुलर टीवी को स्मार्ट फोन बना सकते हैं। ये इंटरनेट-इनेबल्ड सेटटॉप बॉक्स वॉयस सपोर्टिड रिमोट से चलता है। इस सेटटॉप बॉक्स के साथ जो रिमोट आता है वो आपकी आवाज पर चलेगा। क्यूंकि उसके अंदर वॉयस कमांड क्वालिटी है।

सूत्रों की मानें तो इस पूरे सिस्टम को मार्केट में आने में अभी थोड़ा वक़्त लगेगा। लेकिन एक जियो मेंबर ने बताया कि Jio GigaFiber का टेस्ट बीटा स्टेज तक पहुंच चुका है यानी जियो में काम करने वाले कुछ यूजर्स इसे यूज कर रहे हैं। उम्मीद है कि 2019 के शुरुआती महीनों में इसे मार्केट में लॉन्च कर दिया जाएगा।

  • 11
  •  
  •  
  •  
  •  
    11
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here