जाने सर्दियों में कैसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल, यह घरेलु नुस्खे है बेहद खास

0
312

सर्दियों का मौसम आते ही अब त्वचा रूखी होने लगने लगती है और साथ ही साथ हमारे चेहरे की सुंदरता को भी छीन लेती है। इस समय ज़रुरत है हमे अपने चेहरे को पोषण देने का और इसका अधिक से अधिक ख्याल रखने की।
सर्दियों में अगर इन बातों का ख्याल रखा जाए तो उससे हमारी त्वचा अच्छी बनी रहेगी :-

* सर्द हवाएं हमारी त्वचा से कुदरती तेल व नमी छीन लेती है तो ज़रुरत है संतुलित आहार लेने की। इसके अलावा हम अपनी त्वचा का मालिश करके,उबटन लगाकर भी ख्याल रख सकते है। बादाम व ओलिव आयल से अगर मसाज किया जाये तो सर्दियों में भी त्वचा खुबसुरसत बनी रहती है।

* बादाम सर्दी के दिनों में बहुत फायदेमंद होता है खासकर अगर इसका पेस्ट बनाकर उसमें एक चुटकी जई का आटा, कद्दूकस किया खीरा व आधा कप क्रीम मिलाकर रोज 10 मिनट तक चेहरे पर लगाया जाये और गुनगुने पानी से चेहरा धोया जाये तो चेहरे में चमक आ जाती है।

* चने और फल के भी बहुत फायदे है। चने के आटे को गुनगुने दूध में भिगोकर रख दें। थोड़ी देर के बाद इसमें चंद बूंदे नींबू का रस निचोड़ दें। थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर उसे चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी की मदद से निकाल दें। इससे त्‍वचा निखरी और खूबसूरत हो जाएगी। रूखी त्वचा पर आप फलों का रस या गूदा इस्तेमाल कर सकती हैं या पका हुआ केला पीस कर और शहद मिला लें। इसमें नीबू का रस मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

* ज़्यादा गरम पानी से नहाना हो सकता है हानिकारक। गर्म पानी हमारे चेहरे व बाल से नमी छीन सकता है और बालों में  डैंड्रफ की समस्या भी आ सकती है।

* अकसर सर्दियों में होंठ और पैरो की एड़िया फट जाया करती है इससे बचने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जा सकता है। और अगर प्राकृतिक तरीकों से होंठ नरम रखना चाहते है तो रात को सोते वक्त होठों पर मलाई या ओलिव आयल लगा कर सोने से रातों रात नरम हो सकते है।

  • 9
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here