जदयू ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए इन्हें बनाया अपना उम्मीदवार, किंग महेंद्र के निधन से खाली हुई थी सीट

0
281

जदयू ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. जदयू के राज्यसभा सांसद डॉ. महेंद्र प्रसाद निधन असमय हो गया. जिन्हें किंग महेंद्र के नामा से जाना जाता था. किंग महेंद्र के खाली हुई सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए जदयू ने अनिल हेगड़े को अपना उम्मीदवार बनाया है. उपचुनाव के लिए जदयू उम्मीदवार की घोषणा सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने की है.

ट्विट के माध्यम से दी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राज्यसभा सीट के लिए प्रत्याशी के रूप में अनिल हेगड़े के नाम की चर्चा पहले से ही चल रही थी. लेकिन सोमवार को जदयू के रष्ट्रीय अध्यक्ष के घोषणा के बाद उनके नाम पर अधिकारिक मुहर लग गई. हालांकि इस बात की जानकारी पार्टी अध्यक्ष ने ट्विट के माध्यम से दी है.

राज्यसभा उम्मीदवार अनिल हेगड़े जदयू में राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी के पद की जिम्मेदारी संभालते हैं. जिन्हें अब उनकी पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है.

30 मई को उपचुनाव

आपको यह बता दें कि किंग महेंद्र के मशहूर उद्योगपति थे. जिन्हें जदयू ने अपने कोटे से राज्यसभा भेजा था. लेकिन कुछ दिनों पहले उनका आकस्मिक निधन हो गया. राज्यसभा सांसद किंग महिंद्र के आकस्मिक निधन के यह सीट खाली हो गई. जिसपर चुनाव आयोग के फैसले के अनुसार 30 मई को उपचुनाव कराया जायेगा.

57 सीटों पर चुनाव का ऐलान

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने देश के 15 राज्यों के 57 सीटों के चुनाव का ऐलान कर दिया है. इन सीटों में 5 सीटें बिहार की भी है. जो जल्द ही खाली होने वाली हैं. हालांकि किंग महेंद्र के निधन के बाद खाली हुई सीट पर 30 मई को चुनाव होंगे. बाकि के बचे हुए सीटों के लिए 10 जून को वोटिंग की जाएगी.

खत्म हो रहा है इनका कार्यकाल 

बिहार में जुलाई महीने में चार राज्यसभा सांसदों के कार्यकाल समाप्त होने वाला है. आने वाले साल सात जुलाई को सतीश चंद्र दुबे, गोपाल नारायण सिंह, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और मीसा भारती का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा. इसके बाद ये सीटें खाली हो जाएंगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here