बिहार को फिर से ‘लालटेन’ युग में क्यों ले जाना चाहते हैं, जदयू ने लालू पर साधा निशाना

0
577

लोकसभा के चुनाव को लेकर लगातार बयानबाज़ी का दौर चल रहा है। हर मंत्री, हर विधायक, आरोप-प्रत्यारोप लगाने में व्यस्त है। इसी क्रम में जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार सिंह का नाम सबसे आगे है। इनका जवाब देने में कोई तोड़ नहीं है। नीरज कुमार का इससे पहले भी बहुत सारे अवसर पर जवाब देने में तरीका ही अलग रहता है। रविवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने अपने छोटे भाई नीतीश कुमार के नाम एक पत्र लिखा था। लालू यादव के द्वारा लिखे इस पत्र का नीरज कुमार ने भी पत्र के द्वारा शानदार जवाब दिया है। इस पत्र में जदयू प्रवक्ता ने लिखा है – “आशा है कि आपकी तबियत ठीक होगी। आप इन दिनों चारा घोटाले के कई मामलों में रांची की जेल में कैदी नं – 3351 बनकर रह रहे हैं, ऐसे में शायद आपको ‘लालटेन’ नहीं दिखाई दे रहा होगा, क्योंकि वहां बिजली है.”

आगे अपने पत्र में उन्होंने लिखा है – “आप आज भी क्यों बिहार को ‘लालटेन’ युग में ही रखना चाहते हैं, बिहार बहुत आगे बढ़ गया है। आप सच कह रहे हैं कि यह मिसाइल का युग है, ऐसे में आप लालटेन को लेकर कहां बिहार के लोगों को बरगला रहे हैं. ऐसे भी बिहार में ‘लालटेन’ की पहचान भ्रष्टाचार, अवैध संपत्ति अर्जित करना, उन्माद, जंगलराज की बनकर रह गई है.” इसी बात को जारी रखते हुए उन्होंने लिखा है – “प्रारंभ से ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की प्रतिबद्घता ‘लालटेन’ हटाकर राज्य में रोशनी फैलाने की रही है. ‘लालटेन’ की मद्घम रोशनी में राज्य में पूरी तरह उजाला नहीं हो सकता था, यही कारण है कि गांव-गांव बिजली पहुंचाई गई. गांवों में अब नरसंहार नहीं विकास के कार्य हो रहे हैं. ‘तीर’ का प्रयोग तो त्रेता युग से लेकर द्वापर युग तक में भ्रष्टाचारियों, दुराचारियों, राक्षसी प्रवृत्ति वाले लोगों के विनाश के लिए होता रहा है. कलयुग में भी बिहार के लोग इसे लेकर ही ऐसी प्रवत्तियों के विनाश करने के लिए आगे चल पड़े हैं.”

गौरतलब है कि राजद पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सोमवार को जेल के अंदर से ही बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार को पत्र लिखकर निशाना साधा था। नीतीश कुमार को लालू यादव ने निशाना साधते हुए राजद के चुनाव चिह्न ‘लालटेन’ को अँधेरा हटाने वाला जबकि जदयू पार्टी के चुनाव चिह्न ‘तीर’ को हिंसा का पर्याय बता दिया था। इस पत्र के द्वारा जदयू ने लालू यादव को जवाब देकर ‘तीर’ को भ्रष्टाचार मिटाने वाला बता दिया। आपको बता दें कि लालू यादव इन दिनों चारा घोटाले के मसलों में रांची के होटवार कारावास में सजा भुगत रहे हैं, लेकिन स्वस्थ्य के किन्ही वजहों से वो रांची के एक अस्पताल में भर्ती हैं।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here