देशभर में शुरू हुआ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ JEE MAIN 2020 की परीक्षा, परीक्षार्थी इन बातों का रखें खास ध्यान

0
138

जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) की परीक्षा देशभर में शुरू होगी है पहले दिन महज 58 फीसदी स्टूडेंट शामिल हुए. परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. यह परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है और 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा. कोरोना सक्रमण से बचने क लिए सभी सावधानी और नियम का पालन किया जा रहा है. परीक्षा के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि परीक्षा केंद्र के आस-पास सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए.

पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को परीक्षा केन्द्र तक पैदल पहुंचने के निर्देश दिए गए. पैरेंट्स को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई. सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर मार्किंग भी की गई. मंगलवार को हुई जेईई की परीक्षा में सभी छात्राओं काे थर्मल स्क्रीनिंग किया गाया, थ्री लेयर मास्क दिया गया और सैनिटाइजेशन के बाद परीक्षा हाॅल में 1 सीट छोड़कर बैठया गाया. सेंटर पर थर्मल स्क्रीनिंग जांच के दौरान किसी स्टूडेंट का टैम्प्रेचर ज्यादा नहीं मिला. नियमो के अनुसार स्टूडेंट के ज्यादा टैम्प्रेचर होने पर उसे आईसोलेशन रूम में बिठाकर एग्जाम देना पड़ता है.

परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को लाउड स्पीकर की मदद से छात्रों को रूल समझाया गया. इस दौरान छात्रों को यह भी बताया गया वे कैस तरह से मार्किंग में खड़े रहें, मास्क पहने, डॉक्यूमेंट ठीक से चेक करने और स्टूडेंट्स को ड्रॉइंग के लिए पेंसिल बॉक्स, एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, हैंड सैनेटाइजर की बॉटल और ट्रांसपेरेंट वॉटर बॉटल हॉल में ले जाने सूचना दिया गया. छात्रों को परीक्षा हॉल में बॉल पॉइंट पेन दिया गया.

परीक्षार्थी इन बातों का ध्यान ऱखें

NTA के निर्देश के अनुसार मंगलवार को जेईई की हुई परीक्षा में स्टूडेंट्स को दो पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाना था, पर कुछ छात्र फोटो लाना भूल गए, जिसे बाद उन्हें फोटो सेंटर और घर से फोटो लाने को बोला गाया, कुछ स्टूडेंट आपने एडमिट कार्ड के साथ लागे फॉर्म पर पेरेंट्स का सिग्नेचर लगाना भूल गए, जिसके कारण स्टूडेंट को सेंटर के बाहर जाकर अपने पेरेंट्स से सिग्नेचर करवाना पड़ा, कुछ छात्र कलरफुल बोतल सेंटर पर लेकर आए जिसे अंदर लेजाने की अनुमति नहीं दी गई, परीक्षार्थी आने वाले परीक्षाओं में इन बातों पर खास ध्यान रखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here