एजबेस्टन टेस्ट के लिए मोहम्मद कैफ ने चुनी भारत की प्लेइंग 11, श्रेयस अय्यर को नहीं किया शामिल

0
2652

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंच चुकी है, जहां 1 जुलाई से दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्ट मैच खेली जाएगी. यह मैच एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेली जाएगी. दरअसल ये टेस्ट मैच पिछले साल हुए इंग्लैंड में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का हिस्सा है. पिछले साल जब भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड गई थी तब बढ़ते कोरोना मामलों के चलते सीरीज को बीच में ही रोकना पड़ा था. पांचवां और अंतिम टेस्ट को स्थगित करना पड़ा था, वही बचा हुआ टेस्ट इस साल खेला जाएगा और इसी के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंची है.

पिछले साल की टीम इंडिया और इस साल की टीम इंडिया में काफी बदलाव हैं. एक तो कप्तान और कोच दोनों अलग हैं. पिछले साल टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli और कोच Ravi Shastri थे. लेकिन कोहली ने दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के बाद इस्तीफा दे दिया था और शास्त्री का कार्यकाल टी-20 विश्व कप 2021 के बाद समाप्त हो गया. विराट के इस्तीफे के बाद टीम मैनेजमेंट ने Rohit Sharma को कप्तान बनाया और शास्त्री के कार्यकाल खत्म होने के बाद टीम ने Rahul Dravid को कोच नियुक्त किया. हालांकि इंग्लैंड की टीम मैनेजमेंट में भी बड़े बदलाव हुए हैं. अब इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes हैं, जबकि कोच के पद पर Brendon McCullum हैं.
खैर बात कर रहे हैं भारतीय टीम के बारे में, स्पिनर Ravichandran Ashwin के कोरोना संक्रमित हो जाने के कारण और Ajinkya Rahane के स्क्वाड में न होने से पिछली बार के मुकाबले इस बार कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे.

श्रेयस अय्यर को अभी इंतजार करना पड़ सकता है

इंग्लैंड दौरे को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर Mohammad Kaif ने एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग 11 का चुनाव किया है. इंडिया टीवी पर बात करते हुए कैफ ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम का चुनाव किया है.
कैफ ने Cheteshwar Pujara को Shreyas Iyer के ऊपर तरजीह दी है. कैफ ने कहा, “पुजारा इंग्लैंड में शानदार फॉर्म में हैं और मुझे लगता है कि उन्हें नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है, जबकि श्रेयस अय्यर जिन्होंने विदेशी टेस्ट मैच नहीं खेला है, उन्हें अपने मौके का इंतजार करना पड़ सकता है.”

श्रेयस अय्यर ने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपूर में अपना इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू किया था. अभी तक उन्होंने भारत के लिए 4 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 55 की औसत से रन बनाए हैं. वहीं दूसरी तरफ पुजारा की बात करें तो दिग्गज बल्लेबाज बेहतरीन फॉर्म में हैं. इंग्लैंड में 5 काउंटी मैचों में उन्होंने 720 रन बनाए हैं. पुजारा के हालिया फॉर्म को देखते हुए उनका खेलना तय माना जा रहा है.

मैकुलम के कोच बनने से बदल गई है इंग्लिश टीम

भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे है इसलिए भारतीय टीम का ड्रा से भी काम चल जाएगा लेकिन इंग्लैंड मुकाबले को जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी. जब से मैकुलम इंग्लिश टीम के कोच बने हैं, इंग्लैंड की टीम आक्रामक क्रिकेट खेल रही है. इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में मात दे दी है. इसलिए भारत के लिए इंग्लिश टीम को रोकना उतना आसान नहीं रहने वाला है. कोच द्रविड़ ने भी टीम को आगाह किया है कि वो इंग्लिश टीम को हल्के में लेने की भूल न करे.
मोहम्मद कैफ ने कहा, “यह इंग्लैंड की एक बहुत अलग टीम है. जिस समय मैकुलम इस पक्ष के कोच बने, यह टीम आक्रमणकारी क्रिकेट खेल रही है, यह टीम लक्ष्य का पीछा कर रही है, वे ड्रॉ के लिए नहीं खेल रहे हैं. भारत ने पिछले साल लॉर्ड्स में जो मैच जीता था, कि इंग्लैंड की टीम 50 ओवर के अंदर बंधी हुई थी, यह वह टीम नहीं है. रूट शानदार फॉर्म में हैं, इसलिए भारत को कड़ी मेहनत करनी होगी, इंग्लैंड की इस टीम को हराना इतना आसान नहीं होगा.”

एजबेस्टन टेस्ट के लिए मोहम्मद कैफ ने चुनी भारत की प्लेइंग 11 : Rohit Sharma (c), Shubman Gill, Cheteshwar Pujara, Virat Kohli, Rishabh Pant (wk), Hanuma Vihari, Ravindra Jadeja/Ravichandran Ashwin, Shardul Thakur, Mohammed Shami, Umesh Yadav, Jasprit Bumrah.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here