Placeholder canvas

“हनीमून की अवधि खत्म हो गई है …”: कोच राहुल द्रविड़ के कार्यकाल पर पूर्व-बीसीसीआई चयनकर्ता का बयान

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम कितनी तैयार है. इस मेगा टूर्नामेंट में जाने से पहले टीम इंडिया को एशिया कप में वेक-अप कॉल जरुर मिला है लेकिन टीम ने इससे कितना सबक लिया, ये देखने वाली बात होगी. ग्रुप-स्टेज में दोनों मुकाबले जीतने वाली भारतीय टीम को सुपर-4 स्टेज में लगातार 2 हारों का सामना करना पड़ा. पहले पाकिस्तान फिर श्रीलंका के हाथों हारने के बाद भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. जब Rahul Dravid 2021 में भारतीय टीम के हेड कोच बने थे, तो हम फैंस को उनसे काफी उम्मीदें थी. आगामी टी20 वर्ल्ड कप में उनकी असली परीक्षा होगी. टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता Saba Karim ने कहा है कि यह राहुल द्रविड़ के लिए संकट का समय है और अब उनकी असली परीक्षा होगी.

हनीमून पीरियड खत्म हुआ अब  

स्पोर्ट्स 18 पर एक इंटरव्यू में पूर्व क्रिकेटर और चयनकर्ता सबा करीम ने कहा, “खैर, राहुल द्रविड़ भी जानते हैं कि हनीमून की अवधि खत्म हो गई है, और वह एक कीमियागर बनने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक ऐसी धातुओं को कोर में नहीं बदला गया है. कोई उससे ऐसा करने की उम्मीद करेगा. राहुल द्रविड़ के लिए यह संकट का समय है. विश्व कप T20 के साथ, अगले साल ODI विश्व कप आ रहा है. ये दो बड़े ICC इवेंट, अगर भारत ये दोनों चैंपियनशिप जीत सकता है तो राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया को दिए गए इनपुट्स से संतुष्ट होंगे.”

भारत के लिए 1 टेस्ट और 34 एकदिवसीय मुकाबले खेलने वाले सबा करीम ने द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया की असंगत नतीजों के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, “अगर एक विकल्प दिया जाता है तो राहुल द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका में उन टेस्ट सीरीज़ और इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट मैच जीतना पसंद करेंगे. वह इसे इतनी द्विपक्षीय जीत के साथ बदलना पसंद करेंगे कि भारत को उसके बेल्ट में मिला है. लेकिन यह प्रकृति की प्रकृति है राहुल द्रविड़ को जिन चुनौतियों का सामना करना है.”

सबा करीम ने आगे कहा, “देखिए राहुल समझदार और बुद्धिमान हैं जो यह समझते हैं कि अपने कोचिंग करियर के सफल कार्यकाल को परिभाषित करने का एकमात्र तरीका यह है कि यदि भारत – नंबर एक, ICC इवेंट जीतता है और नंबर दो पर SENA देशों में टेस्ट सीरीज़ जीतना शुरू करता है. मैं टेस्ट जीत की बात नहीं कर रहा हूं. जब राहुल द्रविड़ खेल रहे थे तब भी टेस्ट जीत, भारत ने ऐसा किया है. लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भारत SENA देशों, टेस्ट सीरीज में जीतना शुरू करेगा, तभी राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के प्रदर्शन से बहुत खुश होंगे.”

Rohit Sharma captain (C)and Rishabh Pant of India warms up during a training session ahead of the Asia Cup 2022 at ICC Academy in Dubai

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से ही अपने अभियान की शुरुआत करेगी. यह हाई-वोल्टेज मुकाबला 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान के अलावा दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश भी उन्हीं के साथ एक ग्रुप में हैं. टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20आई सीरीज खेलेगी.

Leave a Comment