जुनून और जिद्द के दम पर यूट्यूब से हुनर सीख, बिहार में चला रही हैं स्वरोजगार

0
1010

दीवाली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. लोग अपने-अपने घरों को विभिन्न प्रकार की सजावटी बल्बों से रौशन करते हैं और जगमगाते हैं. लेकिन पर्व के मौसम में भी जब पूरा शहर दीवाली की खुशियों में डूबा हुआ रहता है वहीँ इलाके के गरीब घर में भी दीपक टिमटिमाती रहती है. मुख्यधारा से पिछड़े इन लोगों के पास आगे बढ़ पान कठिन होता है, शायद ही ये खवाब देखें कि इनकी जिंदगी में रोशनी आएगी। लेकिन एक कदम भी आगे बढ़ा दिए जाने पर फिर अगला कदम उस सीमा से आगे बढ़ाना ही होता है.


आगे बढ़ने की ललक और सिखने के प्रति जिज्ञासा ने इन महिलाओं को रोजगार दिए. यूट्यब के माध्यम से मोमबत्ती बनाने की कला को सीखने वाली प्रतिभा नाम की महिला ने अपने इलाके के महिलाओं को इस रोजगार से जोड़कर जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देने का प्रतिनिधित्व की हैं. ये महिलायें कटिहार के हसनगंज प्रखंड की रहने वाली है. आज ये अपनी प्रतिभा और कला से न केवल अपने घरों में प्रकाश भर रही हैं बल्कि मोमबत्ती की बिक्री करके दूसरों के घरों में भी रौशनी बिखेरने में योगदान दे रही हैं.
इनके द्वारा बनाई जाने वाली मोमबत्तियों को ‘दीदी की मोमबत्तियों के नाम से जाना जाता है.’ इनके प्रयास ने बहुत-सी महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here