देश के पहले मॉल का उद्घाटन कर सीएम नीतीश ने कहा, जल्द ही प्रमोट होंगे हैंडलूम

0
416

बिहार(Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राजधानी पटना (Patna) में मंगलवार को गाँधी मैदान (Gandhi Maidan) के समीप देश का पहला और नवनिर्मित किया गया सबसे बड़ा खादी मॉल का उद्घाटन किया है. बिहार राज्य के खादी बोर्ड के द्वारा खादी मॉल निर्मित कराया गया. इस कार्यक्रम में सुशील मोदी (Sushil Modi) और उद्योग मंत्री श्याम रजक (Shyam Rajak) उपस्थित थे. इस मॉल में बिहार में खादी संस्थाओं के द्वारा निर्मित खादी का विक्रय किया जायेगा। इसमें दूसरे राज्यों के खादी संस्थाओं के भी खादी निर्मित वस्त्रों को लिया जायेगा और उसका विक्रय होगा।
नीतीश कुमार ने मॉल का उद्घाटन फीता काट कर किया। उन्होंने टच स्क्रीन के द्वारा सभी फ्लोर पर उपस्थित वस्तुओं के विवरणी को लोकार्पण किया। बापू की प्रतिमा पर माला अर्पित किया। उद्योग मंत्री शयाम रजक ने प्रतीक चिन्ह भेंट करके सीएम का स्वागत किया। नीतीश कुमार ने मॉल में उपस्थित सामानों का निरिक्षण किया। उन्होंने कहा कि यहां रखी वस्तुएं लोगों के लिए उपयोगी है. लोगों के द्वारा बनाई गई वस्तुएं भी है यहाँ। मशीन से निर्मित वस्तुओं के साथ ही साथ हाथ से भी बनी वस्तुएं रखी गई हैं. उन्होंने हैंडलूम को भी प्रमोट किये जाने के बारे में कहा वहीँ उन्होंने श्याम रजक को इसके लिए बधाई भी दी. इस मौके पर अन्य प्रमुख मंत्रीगण उपस्थित रहे.

बता दें कि इस मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर साड़ी, लेडीज वस्त्र, सलवार सूट वगैरह प्राप्त हो जायेंगे। फर्स्ट फ्लोर पर खादी फेब्रिक, बंडी, रेडीमेड शर्ट, कुर्ता-पाजामा और जेन्स के वस्त्र प्राप्त होंगे। सेकेण्ड फ्लोर पर ग्राम उद्दोग से जुड़े सामान बिक्री के लिए होंगे। उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के द्वारा निर्माण किया गया हस्तशिल्प वस्तुएं भी विक्रय के लिए इस मॉल में रखी जाएगी। उदाहरणस्वरूप स्टोन क्राफ्ट, मिथिला पेंटिंग, पेपरमेशी वगैरह। थर्ड फ्लोर पर बिहारी व्यंजन की भी व्यवस्था की गई है. वस्त्रों और मॉल में रखे गए सामग्रियों के बिक्री के लिए उचित व्यवस्था की गई है. मॉल में खादी के वस्त्रों पर 10 फीसदी छूट भी दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here