अनूठी पहल : खुले में शौच के दौरान चला ‘लोटा पकड़ो’ अभियान ,फिर…

0
283

बिहार सहित पूरे देश भर में स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सफाई को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है ,स्वच्छता के लिए लोगों से खुले में शौच न जाने की अपील की जा रही है। पूरे देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए आये दिन टीवी, अखबार ,रेडियो और सोशल मीडिया के माध्यम से भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

इसी अभियान के तहत बिहार के नालंदा जिला के मुख्यालय बिहारशरीफ में नगर निगम द्वारा लोटा पकड़ो अभियान चलाया गया जिसमे नालंदा जिला में चल रहे खुले में शौच मुक्त अभियान की पोल खुल गई। खुले में शौच रोकने के उद्देश्य से चलाया गया लोटा पकड़ो अभियान के दौरान खुले में शौच को जा रहे लोगों को रोका गया और उन्हें खुले में शौच नहीं करने की चेतावनी दी गई। इस दौरान उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी समझाया गया।

बिहार शरीफ नगर निगम के आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि खुले में शौच करने वाले लोगो के लिए गुरुवार से लोटा पकड़ो अभियान चलाया गया. लोगों को खुले में शौच करने वालों के लिए सिटी बचाओ अभियान ,शर्मिंदा बनाओ अभियान भी चलाया गया. नगर निगम आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि पहड़े जाने वाले लोगों को चेतावनी दी गई कि खुले में शौच करने वालों की सूची बड़े अक्षरों में प्रकाशित की जाएगी.| उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों में खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक करना है. आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि  जिनके पास अपनी जमीन नहीं है और किसी कारण से शौचालय निर्माण नहीं बनवा पा रहे हैं तो उन्हें सार्वजनिक शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here