जानिए क्रिकेट से जुड़ी आज के टॉप 11 खबर

0
296

1. जसप्रीत बुमराह हुए चौथे टेस्ट से बाहर

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट के लिए भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम से बाहर कर दिया गया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा , ” जसप्रीत बुमराह ने चौथे टेस्ट से पहले बीसीसीआई को भारत की टीम से बाहर करने का अनुरोध किया , जिसके बाद तेज गेंदबाज को रिलीज़ कर दिया गया है और वह चौथे टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. बुमराह ने निजी कारणों का हवाला देते हुए स्क्वाड से हटने का फैसला किया. आपको बता दें बुमराह इंग्लैंड के साथ होने वाले वन डे और टी-20 सीरीज भी नहीं खेलेंगे.

2. चौथे टेस्ट में एक बदलाव के साथ उतरेगी टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में चार मार्च से होने वाले सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम एक बदलाव के साथ उतरेगी. या यूँ कहें बिना किसी बदलाव के साथ उतरेगी. चूंकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उपलब्ध नहीं रहेंगे तो उनकी जगह मोहम्मद सिराज या उमेश यादव को मौका मिल सकता है. बोर्ड ने कहा कि अंतिम टेस्ट के लिए भारत की टीम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा .

3. भारतीय खिलाड़ियों ने पिंक बॉल को लेकर उठाए सवाल, बीसीसीआई को बताई अपनी दिक्कतें

भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में डेनाईट टेस्ट खेला गया जो महज दो दिनों में ही समाप्त हो गया. पिंक बॉल से खेले गए टेस्ट में विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की. इस टेस्ट मैच के पिच को लेकर पूर्व क्रिकेटर और विशेषज्ञ लगातार सवाल उठा रहे हैं. इस बीच एक खबर सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि भारत के खिलाड़ियों ने डेनाईट टेस्ट को लेकर फीडबैक दिया है. खिलाड़ियों ने इसमें पिंक बॉल की खामियों का जिक्र किया है.

भारतीय खिलाड़ियों ने टीम प्रबंधन को पिंक बॉल से होने वाली दिक्कतों से अवगत कराया है. कहा जा रहा है कि खिलाड़ियों ने एसजी पिंक बॉल का बेहद ख़राब फीडबैक दिया है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, टीम प्रबंधन द्वारा खिलाड़ियों के फीडबैक को गंभीरता से लिया जा रहा है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ी जो कह रहे हैं वो महत्वपूर्ण है. हम जल्द ही इस बात पर विचार करेंगे कि क्या हमें भविष्य में पिंक बॉल टेस्ट की मेजबानी करनी चाहिए.

4.भारत और इंग्लैंड की वनडे सीरीज पर कोविड का खतरा मंडराया

भारत इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज चल रही है उसके बाद टी20 फिर वनडे सीरीज होना है. भारत इंग्लैंड सीरीज के वनडे मुकाबले 23 से 28 मार्च के बीच पुणे में होने वाले हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार पुणे के मैदान पर होने वाले मुकाबलों को शिफ्ट किया जा सकता है. अचानक कोविड के मामले महाराष्ट्र में बढ़ गए हैं , जिसके कारण मैच की जगह बदलने पर विचार हो रहा है.

5. भारत दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का हुआ ऐलान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 मार्च से शुरू होने वाले एक दिवसीय और टी20 अंतराष्ट्रीय श्रृंखलाओं के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को टीम में शामिल नहीं किया गया है. मिताली राज एकदिवसीय जबकि हरमनप्रीत कौर टी20 अंतराष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगी. युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा टी20 अंतराष्ट्रीय टीम का हिस्सा है लेकिन एकदिवसीय टीम से उन्हें बाहर रखा गया है. बल्लेबाजी में ख़राब फॉर्म से जूझ रही विकेटकीपर तान्या भाटिया को किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है.

6. रोड सेफ्टी सीरीज के लिए हुआ टीमों का ऐलान , भारत के लिए खेलेगा यह विस्फोटक बल्लेबाज

पुरे विश्व के क्रिकेट लेजेंड्स एक बार फिर से मैदान में उतरेंगे. छत्तीसगढ़ के रायपुर में रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है. इस टी20 लीग का मकसद देश में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करना है. इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा पांच और टीम श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीम हिस्सा लेंगे. इंडिया लेजेंड्स अपना पहला मैच पांच मार्च को बांग्लादेश लेजेंड्स के खिलाफ खेलेगा. इस टूर्नामेंट के सभी मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

इस सीरीज के लिए भारतीय टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है

हाल ही में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले यूसुफ पठान, नमन ओझा और विनय कुमार इंडिया लेजेंड्स की टीम में नजर आएँगे. चलिए आपको इंडिया लेजेंड्स की पूरी टीम के बारे में बता देते हैं.

टीम इस प्रकार है सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, प्रज्ञान ओझा, नोएल डेविड, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, मनप्रीत गोनी, यूसुफ पठान, नमन ओझा, एस बद्रीनाथ, और विनय कुमार.

7. न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का खतरा, वेलिंग्टन से हटाए गए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज के मैच

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का नया मामला सामने आया है, ऐसे में राजधानी वेलिंग्टन में सात दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. इस वजह से ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के मैचों को वेलिंग्टन से ओकलैंड शिफ्ट किया गया है. ये मैच अब बिना दर्शकों के खेले जाएंगे. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीमों के बीच अभी तीन टी20 मुकाबले बचे हैं. वहीँ न्यूजीलैंडइंग्लैंड महिला टीमों के बीच एक वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेले जाने हैं.

8. आईपीएल 2021 को लेकर बेहद उत्साहित हैं डेविड वार्नर, इन्स्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल के आगामी 14वें सीजन को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं. वार्नर ने अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “सनराइजर्स हैदराबाद एक शानदार टीम है. फैन्स, स्टाफ, प्लेयर, और ग्राउंड स्टाफ. हैदराबाद के पास सब कुछ बेहतरीन है. मैं लीग के आगामी सीजन को लेकर बेहद उत्साहित हूं.” हालांकि आईपीएल 2021 की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है.

9.सोशल मीडिया के फेर में फसे अश्विन, दुखी होकर बोले राजनीति न करें, मैं क्रिकेटर

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अपने करियर का 400वां विकेट हासिल कर लिया जिसके बाद ट्वीटर पर उनको लेकर ट्वीट की बाढ़ आ गई . इसमें उनके खिलाफ कई गंभीर ट्वीट भी किए गए, जिसके बाद खुद अश्विन को सामने आना पड़ा.

दरअसल, रविचंद्रन अश्विन ने एक सीरीज में कुछ ट्वीट किए थे। उन्होंने कहा था कि बाजार में हर तरह के उत्पाद बेचने के लिए एक रणनीति बनाई जाती है। हम उस युग मे जी रहे हैं जहां विचार भी बेचे जाते हैं। इसको बाहरी मार्केटिंग का हिस्सा भी माना जा सकता है। हमें विचार को खरीदने के लिए भी कहा जाता है। जिसको लेकर उनके ट्वीट्स को किसान आंदोलन से भी सोशल मीडिया यूजर्स ने जोड़ना शुरू कर दिया।

अश्विन ने लिखा– “आप खुद अपनी बुद्धि से नहीं सोच सकते। हम आपको सिखाएंगे कि कैसे सोचा जाता है और किस तरह से सोचा जाता है। उसमें हम आपकी मदद करेंगे। 10 साल तक यह खेल खेलने के बाद इतना पक्के तौर पर कह सकता हूं कि जब तक इसे खरीदने को आतुर रहेंगे यह हमारे मुंह में शब्द डालेंगे।

आगे अश्विन ने लिखा, “अंत में मैं यही कहना चाहूंगा कि हमें अपना विचार सोचना चाहिए और उस पर कायम रहना चाहिए फिर भले ही वह बहुसंख्यक वर्ग से अलग हो। कम से कम आपका विचार वह तो नहीं है जो आपको बेचा जा रहा है।

हालांकि, अश्विन ने सीधे तौर पर कुछ भी नहीं कहा है। लेकिन, इन तीनों ट्वीट्स पर बढ़ते विवाद को देखते हुए अश्विन ने एक अंग्रेजी न्यूज चैनल के वीडियो को शेयर किया। इसमें वीडियो के माध्यम से बताया गया कि अश्विन ने किसी भी तरह के राजनीतिक नजरिए से ये ट्वीट्स नहीं किए थे। उन्होंने लिखा, “मैंने अपने ट्वीट में बिल्कुल ऐसा ही कहा था। मेरे ट्वीट का मतलब मत निकालिए और ना ही उसका राजनीतिकरण कीजिए। मेरा पेशा क्रिकेट है और उसके बारे में ही कहा गया है। इसमें अपनी तरफ से मसाला मत जोड़िए।

10. अय्यर और शार्दुल के बदौलत मुंबई ने राजस्थान को दी मात

कप्तान श्रेयस अय्यर के शानदार शतक और शार्दुल ठाकुर के घातक गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने केएल सैनी ग्राउंड पर राजस्थान को 67 रनों से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार चौथी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ मुंबई की टीम एलिट ग्रुप डी अंक तालिका में सबसे ऊपर है. उसके खाते में चार मैचों में 16 अंक हैं. अय्यर ने 103 गेंदों पर 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से शानदार 116 रन बनाए वहीँ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 50 रन देकर 4 विकेट लिए.

11. शिखर धवन ने लगाया जोरदार शतक बना डाले 153 रन

विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे शिखर धवन टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए खेले गए पिछले तीन मुकाबलों में लगातार फेल हो रहे थे , लेकिन चौथे मैच में महाराष्ट्र के खिलाफ उनका बल्ला जमकर बोला . धवन इस मैच में कमाल की फॉर्म में दिखे और धमाकेदार पारी खेलते हुए 153 रन बनाए.

दिल्ली की टीम की तरफ से शिखर धवन ने ओपनिंग करते हुए टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए ध्रुव शौरी के साथ मिलकर 136 रन की शतकीय साझेदारी कर डाली. वहीं चौथे विकेट के लिए उन्होंने क्षितिज शर्मा के साथ मिलकर 101 रन की शतकीय साझेदारी की. शिखर धवन ने इस मैच में 118 गेंदों का सामना करते हुए 153 रन बनाए और अपनी पारी के दौरान एक छक्के व 21 चौके जड़े. शिखर धवन की इस शतकीय पारी के दम पर दिल्ली को इस मैच में तीन विकेट से जीत मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here