जानिए कब और कैसे पटना एयरपोर्ट पर शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय उड़ान

0
1023

बिहटा के साथ साथ अब पटना एयरपोर्ट को भी मिलेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा. पटना एयरपोर्ट का विस्तार करने के लिए निर्माण का काम शुरू हो चुका है हालांकि काम पूरा करने के लिए 2022 तक का समय है पर निर्माण कार्यों की धीमी गति की वजह से इसमें एक साल की देरी संभावित है. जिसके कारण 2022 तक पूरा करना सम्भब नहीं है यानि अब 2023 में निर्माण कार्य पूरा हो सकेगा.

पटना एयरपोर्ट को पूरे अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है. एयरपोर्ट के निर्माण में सारी सुविधाओं का खास ध्यान दिया जा रहा है. यानि जिस तरह की फैसिलिटी एक अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर होती है अब पटना एयरपोर्ट पर भी मिलेगी. हम बात दे पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं. नए निर्माण के बाद यह 8 मिलियन पैसेंजर की सालाना क्षमता वाला हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग को भी काफी यूनिक तरीके से बनाया जा रहा है जिसमे दो मंजिल का टर्मिनल बिल्डिंग बनेगा और उड़ान भरने के लिए यात्रियों को पहले तल्ले पर जाना पड़ेगा. जबकि आगमन एरिया निचले तल्ले पर बनाया जाएगा.

टर्मिनल बिल्डिंग में यात्रियों के लिए स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट और पांच एरोब्रिज बनाये जाएंगे. 14 विमानों के लिए पार्किंग का जगह है पर सिर्फ 5 एरोब्रिज का निर्माण किया जा रहा है ताकि गर्मी, बरसात और सभी मौसमों में यात्रियों को जाने आने के लिए सुविधा होगा. साथी एरोब्रिज को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि बिहार की लोककलाएं देखने को मिलेगी.

एयरपोर्ट पर पार्किंग की सुविधा होगी खास

कुल 750 वाहनों के पार्क करने के लिए सुविधा रहेगा जिसके लिए पांच तल्ला पार्किंग का हो रहा निर्माण और मल्टीलेवल कार पार्किंग भी बाए जाएगे, टर्मिनल बिल्डिंग परिसर में 62 हज़ार स्क्वायर फीट कॉमर्शियल एरिया भी बनाए जाएगे, जहां वर्ल्ड क्लास शॉपिंग की सुविधाएं मिलेगी.

हम बात दे कि एयरपोर्ट के निर्माण में कुल 1216.90 करोड़ खर्च हो रहे है, टर्मिनल बिल्डिंग में भी जगह-जगह मधुबनी पेंटिंग और टिकुली कला की झलक बनाया जा रहा है, एयरपोर्ट का लुक नालंदा के खंडहर की तरह डिज़ाइन दिया जा रहा है और साथ ही एक शानदार बाग भी बनाया जाएगा, जिसे मधुबन नाम दिया जाएगा. ऊर्जा संरक्षण और हरित पट्टी का ध्यान भी रखा जाएगा और नए इंटीग्रेटेड बिल्डिंग एनर्जी इफिसिएंसी में 4 सितारा गृह रेटेड जारहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here