जानिए, कौन हो सकते हैं बिहार के नये DGP, UPSC को भेजा गया पैनल

0
245

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद अब इस बात की चर्चा है कि अगला डीजीपी किन्हें बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि डीजी रैंक के अधिकारियों का पैनल संघ लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है. आपको बता दें कि वर्तमान में 1988 बैच के आईपीएस एसके सिंघल बिहार के डीजीपी का प्रभार सौंपा गया है.

आपको बता दें कि इससे पहले डीजीपी की नियुक्ति बिहार सरकार करती थी लेकिन 2019 में इसके नियम में बदलाव किया गया है. अब जो नए नियम जारी किए गए है उसके अनुसार डीजी रैंक के अफसरों का पैनल यूपीएससी को भेजना पड़ता है. उसके बाद यूपीएससी सभी नामों पर विचार करने के बाद उनमें से तीन नाम राज्य सरकार को वापस भेजती है. इसके बाद इनमें से एक अफसर को डीजीपी का पद दिया जाता है.

वर्तमान नियम के अनुसार बिहार के डीजीपी वहीं बन सकते हैं जिनकी नौकरी मात्र 6 महीने बची हो. आपको बता दें कि साल 2019 में जब उनकी नियुक्ति हुई तो उस समय दो साल जिनकी नौकरी थी उन्ही लोगों का इसमें चयन होना था उसमें गुप्तेश्वर पांडेय के साथ ही एसके सिंघल का भी नाम शामिल था. सिंघल वर्तमान में बिहार के डीजीपी के अतिरिक्त पदभार में हैं.

बिहार में डीजी रैंक के लिए 10 अफसरों का नाम सामने आया है. इसमें राजेश रंजन, राजेश रंजन, कुमार राजेश चंद्रा, शीलवर्धन सिंह और मनमोहन सिंह केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. आपको बता दें कि 1984 बैच के राजेश रंजन सबसे सिनियर अधिकारी हैं और वे 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here