वैशाली के किसान के बेटे ने कर दिया कमाल, पहली बार में BPSC की क्रैक और बने SDO बाबू !

0
808

BPSC 56वीं से 59वीं का रिजल्ट अभी कुछ दिन पहले आया हैं और पास किये हुए प्रतिभागियों के यहां ख़ुशी की लहर दौड़ उठी है. कोई DSP बना तो कोई बना BDO तो किसी ने SDO बन अपने और अपने परिवार का नाम रौशन किया।

इन्ही सब में एक नाम है कुंदन कुमार का जिन्होंने पहली बार में ही इस परीक्षा को पास करके अपना और अपने परिवार का नाम रौशन कर दिया हैं. कुंदन ने BPSC की परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त किया है. बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में चयनित होने जा रहे कुंदन के पिता पेशे से किसानी करते हैं लेकिन इनके पुत्र की कड़ी मेहनत ने यह दिखा दिया की मंज़िल पाने के लिए अगर जरुरत होती है तो बस एक चीज़ की और वो है हौसला।

बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में कुंदन को उनके रैंक के आधार पर SDO का पोस्ट मिलेगा। अगर कुंदन की शिक्षा दीक्षा की बात करे तो उन्होंने Bihar BIT College मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढाई की जिसके बाद उनका प्लेसमेंट दिग्गज IT company इनफ़ोसिस में चयन हुआ. इसके बाद भी कुंदन ने अपना कठिन परिश्रम जारी रखा और भारत की कई महारत्न कंपनी जैसे BHEL और NTPC में अपनी सेवाएं दी.

2016 में कुंदन ने UPSC की परीक्षा दी और उन्हें 553 रैंक आया जिसके बाद उन्हें इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस मिली। वर्तमान में कुंदन देहरादून में स्थित फारेस्ट अकादमी के ट्रेनिंग पर हैं उन्होंने BPSC के लिए कोई भी कोचिंग में एडमिशन नहीं लिया, BPSC में उनका सब्जेक्ट Mechanical Engineering और LSW था.

कुंदन ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मेहनत और अपने टाइम मैनेजमेंट स्किल्स को दिया. उन्होंने कहा की वो टाइम को हमेशा मैनेज करते थे और खाली टाइम में कुछ पढ़ लिया करते थे.

  • 99
  •  
  •  
  •  
  •  
    99
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here