क्या एक्स को माफ करना चाहिए

0
431

हर इंसान से गलती होती हैं लेकिन कुछ गलती की माफी होती है लेकिन कुछ गलती जो आप माफ करने की कोशिश करते हैं तो फिर एक वक्त ऐसा भी आता है जब खुद को माफ करना भी मुश्किल हो जाता है और कभी-कभी गलती से ज्यादा महत्वपूर्ण वह रिश्ता होता है। रिलेशनशिप हर व्यक्ति के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रिश्ता होता है जिसे लेकर वह काफी संवेदनशील होता है। लाख बार भी आप ये बात याद कर लें कि अपनी ख़ुशी खुद पर निर्भर होती है दूसरों पर नहीं लेकिन जिस इंसान से आपको लगाव होता है या जिसपर आप भरोसा करते हैं उसकी हर गतिविधि आपके जिंदगी में महत्वपूर्ण स्थान रखती है और इससे आपको बेहद फर्क पड़ता है। आपके पार्टनर की गतिविधि बिलकुल आपको ख़ुशी दे इसके लिए आपको सही निर्णय लेने होंगे और सही पार्टनर का चुनाव करना होगा।

जब आप प्यार में होते हैं तो तकरार होना लाजिमी है लेकिन उसकी भी एक क्वालिटी होती है। बहुत बार आपको अपने पार्टनर से झगड़ा हो जाता है और आप अलग हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा भी वक्त आता है जब वह आपके पास वापस लौट आता है ऐसे स्थिति में क्या करना चाहिए , क्या उन्हें माफ़ कर देना चाहिए ? उनके कुछ संकेतों को देखकर आप यह निर्णय ले सकते हैं।

*यदि आपका पार्टनर वास्तव में गलती को महसूस करता है और उसे स्वीकारता है तो बिलकुल वह माफ़ी के काबिल है और उसे मौका मिलना चाहिये।

*अगर आपका पार्टनर किसी बदलाव के बारे में आपसे वक्त मांगता है और खुद में वह वास्तविक रूप से बदलाव करता है तो आपको कुछ दिन इंतजार करना चहिये

*कभी-कभी गलतफहमी भी हो जाती है जरुरी नहीं आँखों देखी बात सच ही हो। हो सकता है कोई खास वजह भी हो। ऐसे में आप सोच-समझकर निर्णय लें क्यूंकि यह बहुत ही संगीन मामला है.

*जो व्यक्ति आपके बीच के रिश्ते को अहमियत देता है वह कभी भी स्वार्थी नहीं होगा और ना ही अभिमानी। वह अपनी गलती स्वीकार कर लेगा। ऐसे में आप वो रिश्ता रख सकते हैं लेकिन जो धोखा दे चुका है उसे बहुत ही सोच समझ कर माफ करना चाहिए। माफ करना भी चाहिए या नहीं इसपर आपको सोच – समझकर निर्णय लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here