जानिए, भारत में कहां है विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

0
1305

अब तक दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम होने का गौरव आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को प्राप्त है. बहुत जल्द ही यह खिताब भारत में अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम के नाम हो जाएगा. इसमें मेलबर्न ग्राउंड से ज्यादा सीट लगाई गई है.
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में स्थित इस स्टेडियम की दर्शक झमता 1 लाख 24 हजार है. इस क्रिकेट ग्राउंड में अब तक दो ओलंपिक और दो क्रिकेट विश्व कप साल 1992 और 2015 का फाइनल हो चुका है. लेकिन अब इस क्रिकेट के खेल के मैदान से विश्व के सबसे बड़ा क्रिकेट का मैदान कहलाने का गौरव छिननेवाला है. क्योंकि इससे बड़ा स्टेडियम भारत में बनकर तैयार हो गया है.

भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है. हालांकि, ये नया स्टेडियम नहीं है. इससे पहले इसी जगह पर स्टेडियम था, जो मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर था, लेकिन अब इसको तोड़कर फिर से बनाया गया है और इसमें मेलबर्न ग्राउंड से ज्यादा की सीट लगाई गई हैं. इसी के साथ ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहलाने का गौरव जल्द हासिल कर लेगा. हालांकि, अभी इसके लिए एक दो महीने का समय और लग सकता है, क्योंकि एक मैच होना जरूरी है.
आपको बता दें कि मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है. इस स्टेडियम की रूप-रेखा उसी आर्केटेक्ट कंपनी ने बनाई है, जिसने एमसीजी को डिजायन किया था. इस स्टेडियम को खूबसूरत बनाने का काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है.

बताया जा रहा है कि अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है.
दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का औहदा हासिल करने जा रहे इस स्टेडियम में 1 लाख 35 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से दस हजार ज्यादा है. इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं, जबकि 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है. इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, squash एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D projector थियेटर है. इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here