Placeholder canvas

करियर की अंतिम गेंद पर विकेट लेने वाले खिलाड़ी

Bihari News

अपने पूरे करियर में एक गेंदबाज यही कोशिश करता है कि वह ज्यादा से ज्यादा विकेट चटकाए और अपनी टीम की जीत में योगदान दें। साथ ही हर खिलाड़ी को खुद से अपने करियर के अंतिम मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करने की चाह रहती है। आप ही इस बात का अंदाजा खुद लगा सकते हैं कि एक गेंदबाज के लिए अपने करियर की अंतिम गेंद पर विकेट चटकाना कितना खास होता होगा।
उसी क्रम में आज बात करते हुए हम आपको करियर की अंतिम गेंद पर विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के बारे में बताएंगे-

1) Glenn McGrath(ग्लेन मैकग्रा)-

अपनी सटीक लाइन और लेंथ के लिए मशहूर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है। इस गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में करीब 14 साल राज किया था। इनके नाम वनडे अंतरराष्ट्रीय, टी20 अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट क्रिकेट की अंतिम गेंद पर विकेट चटकाने का खास रिकॉर्ड दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में इन्होंने अंतिम गेंद पर जेम्स एंडरसन , वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पॉल को आउट किया था।

2) Lasith Malinga(लसिथ मलिंगा)-

श्रीलंका के पूर्व महान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को घुटने के बल गिराया है। मलिंगा की सटीक यॉर्कर गेंद का शायद ही कोई तोड़ था। इस तेज गेंदबाज ने अपना अंतिम वनडे मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में खेला था। अपने करियर के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर इस गेंदबाज ने मुस्तफिजुर रहमान को आउट कर खास रिकॉर्ड दर्ज किया था।

3) Muttiah Muralitharan(मुथैया मुरलीधरन)-

श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की फिरकी के आगे सब फेल है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर मुथैया मुरलीधरन के नाम सबसे ज्यादा विकेट दर्ज हैं। मुरलीधरन ने अपने अंतिम टेस्ट मुकाबले में भारत के खिलाफ अंतिम गेंद पर प्रज्ञान ओझा का विकेट चटका कर टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट भी पूरे किए और एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम जोड़ लिया था।

4) Adam Gilchrist(एडम गिलक्रिस्ट)-

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट की विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में गिनती होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि विकेटकीपर होने के बावजूद भी उनके नाम यह खास रिकॉर्ड दर्ज है। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में एडम गिलक्रिस्ट अपने क्रिकेट करियर का अंतिम मुकाबला खेल रहे थे। मुंबई इंडियंस को जीत के लिए अंतिम ओवर में 51 रन की जरूरत थी और एक विकेट शेष था। ऐसे में एडम गिलक्रिस्ट ने खुद ही गेंदबाजी करने का फैसला किया। अपने क्रिकेट करियर की आखिरी और अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हरभजन सिंह को आउट कर उन्होंने खास उपलब्धि हासिल की।

5) Ross Taylor(रॉस टेलर)-

न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर के नाम भी यह खास रिकॉर्ड दर्ज है। टेलर ने अपने अंतिम टेस्ट मुकाबले में इबादत हुसैन को आउट कर अपना नाम इस रिकॉर्ड में दर्ज कराया था।

Leave a Comment