विधानसभा अध्यक्ष ने नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई

0
452

बिहार के पांच नवनिर्वाचित विधायकों को गुरुवार को शपथ दिलाई गई. विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी द्वारा पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मौजूद रहें.

पिछले दिनों बिहार विधानसभा के पांच सीटों पर हुए उपचुनाव में नाथनगर से जदयू के लक्ष्मीकांत मंडल, किशनगंज से एआईएमआईएम के कमरुल होदा, दरौंदा से निर्दलीय व्यास सिंह, बेलहर से राजद के रामदेव यादव और सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम ने जीत हासिल की है.

इन पांच विधायकों के शपथ लेने के साथ ही बिहार विधानसभा में राजद की ताकत बढ़ गई. राजद के विधायकों की संख्या बढ़कर 81 हो जाएगी. जबकि जदयू के सदस्यों की संख्या घटकर 70 हो जाएगी. पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने 80 और जदयू ने 71 सीटें जीती थी. पिछले दिनों रालोसपा विधानमंडल का जदयू में विलय भी किया गया था. उसके दोनों विधायक जदयू में शामिल हुए थे. विधानसभा उपचुनाव में जदयू के चार और कांग्रेस के एक विधायक सांसद बन गए थे. इसके बाद पांच सीटें खाली हो गयी थी.

दरौंदा से निर्दलीय विधायक कर्णजीत सिंह ने कहा कि हम एनडीए के साथ है. जबकि उन्होंने अपना चुनाव एनडीए से अलग होकर लड़ा था. जिसमें जदयू को हार मिली थी.

इस उपचुनाव की सबसे अहम बात यह रही कि विधानसभा में ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमिन (एआईएमआईएम) का खाता खुल गया है. और इसके साथ ही बिहार में ओवैसी की पार्टी का सियासी इंट्री हो गई है. इस उप चुनाव में राजद को दो सीटों का फायदा हुआ है. जिसमें बेलहर और सिमरी बख्तियारपुर की सीट है. जिसे उन्होंने जदयू से जीती है. कांग्रेस ने भी एक सीट गवाया है किशनगंज की सीट. इस पर कांग्रेस के डॉ. जावेद विधायक थे लेकिन उके सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हुई थी. वर्तमान में उनकी मां को टिकट मिला था जो कि ओवैसी की पार्टी के उम्मीदवार कमरुल होदा से हार गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here