पाकिस्तान से चला टिड्डियों का दल पहुंचा बिहार, इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

0
1312

पाकिस्तान से चला टिड्डियों का दल अब बिहार पहुंच गया है. बिहार में पहले से ही बारिश की बजह से लोग परेशान हैं अब इधर टिड्डियों का अलर्ट जारी हुआ है. बिहार के रोहतास एवं बक्सर जिले के कई गांवों में टिड्डियों के दल ने फसलों पर हमला बोल दिया है, इसे लेकर किसान परेशान हैं. इसके साथ ही कृषि विभाग ने सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया है. विभाग के अधिकारी मौके पर ही कैंप कर रहे हैं.

टिड्डियों को लेकर विभाग ने कहा है कि टिड्डियों का जो दल अभी बिहार आया है, वह बहुत छोटा है, किंतु यूपी के प्रयाग की ओर से आने वाले टिड्डियों के एक बड़े दल को लेकर कृषि विभाग विशेष तौर पर अलर्ट है. अगर वह दल आ गया तो किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता है. राज्य सरकार ने फायर ब्रिगेड से लेकर सभी जरूरी दल को पहले से ही सजग कर दिया है.

इधर कृषि सचिव डॉ. एन सरवन कुमार ने कहा है कि पौधा संरक्षण निदेशालय के अधिकारियों की छुट्टीयां रद्द कर दी है. रविवार के दिन भी कार्यालय खुले रहेंगे. उन्होंने कहा है कि कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, सारण, भोजपुर, गया, सिवान, गोपालगंज एवं पश्चिमी चंपारण जिलों की सभी पंचायतों में चेतावनी जारी कर दी गई है. अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार रोहतास के कोचस प्रखंड के कई गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर फसलों को नुकसान पहुंचाया है. टिड्डियों की सूचना मिलने के बाद से पटना से दलबल के साथ कृषि विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है. बक्सर में भी रोपनी की तैयारी कर रहे किसानों को टिड्डियों ने झटका दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here