वजन कम करना चाहते हैं, तो गर्मियों में बहाएं पसीना

0
686

ज्यादातर व्यक्तियों का मानना है की गर्मियों का मौसम वजन कम करने के लिए सही होता है। लोगों का ये मानना है पसीने के साथ ही कैलोरी भी गर्मियों के मौसम में कम हो जाती है। बहुत सारे जिम प्रशिक्षक ये हिदायत हुए दिख जायेंगे की अगर वजन कम करना है तो यही सही समय है, अभी जितनी मेहनत कर सकते हो, कर लो। कई जिम प्रशिक्षक तो ऐसे भी होते हैं जो आपसे पंखे और एसी को बंद करवा कर आपसे मेहनत करने के लिए हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई छुपी हुई है ?

विज्ञान के अनुसार, इंसान के शरीर में फैट “एडिपोज टिशू” के तौर पर इकठ्ठा होता है। शरीर को जब भी भोजन नहीं मिलता है तो शरीर कुछ वक़्त के लिए इसी फैट को तोड़कर एनर्जी लेती रहती है, जिससे हमारे शरीर का फैट कम होता है। इसलिए अगर आप सर्दियों के मौसम में या फिर गर्मियों के मौसम में जब भी अपना कम करने के लिए व्यायाम करें तो उसके नतीजे एक जैसे ही होंगे। वजन कम करने के लिए सर्दी या गर्मी से कोई असर नहीं पड़ता है।

बहुत सारे लोगों का ये भी मानना है की तेजी से कैलोरी भी पसीने के साथ कम होती है, जिससे मोटापा कम होता है। आपको बता दें इसमें कितनी सच्चाई है। पसीना सिर्फ शरीर के तापमान को बराबर करने का कार्य करता है। शरीर के तापमान को एक जैसा रखने के लिए गर्मियों में पसीना आता है। लेकिन, जब आप सर्दियों में व्यायाम करते हैं, तो शरीर को ठंडा रखने के लिए पसीना आता है। हमारे रहन-सहन पर वजन का बढ़ना निर्भर करता है। हर दिन जब हम भोजन में जरुरत से अधिक कैलोरी लेते हैं तो वो शरीर में फैट के तौर पर इकठ्ठा हो जाता है, और इसके कारण ही वजन में वृद्धि होती है।

Source: https://hindi.news18.com/news/lifestyle/health-does-summer-workout-sweating-help-to-lose-weight-bgys-1906762.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here