बेल के शरबत को अपने डाइट में करें शामिल, जल्द कम होगा वजन

0
245

वजन घटाने के लिए महीनों से कोशिश से लगे हुए हैं, तो अब बेल का शरबत पीना शुरू कर दें। बेल के शरबत में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में लाभदायक होते हैं। इस गर्मी के मौसम में अन्य मौसमी फलों की तरह बेल की भी बहुत बिक्री होती है। इसे पीने में केवल आपको शरीर को भीतर से ठंडक हासिल होती है, बल्कि आप वजन भी घटा सकते हैं। आप इस गर्मी के मौसम में जानें कैसे बेल का शरबत वजन घटाने में मददगार होता है।

बेल और इससे बने शरबत में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करते हैं। बेल का शरबत पीना उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जो अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसके नियमित सेवन से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करना चाहते हैं, तो खासकर गर्मी के मौसम में बेल के शरबत को अपनी डाइट में शामिल करें। गर्मियों में हर दिन 1 गिलास शरबत पीने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।

बेल तथा इससे बने शरबत में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, Vitamin-C और फाइबर जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जो बहुत तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करते हैं। उनके लिए बेल का शरबत पीना बहुत लाभदायक हो सकता है, जो अपना वजन घटाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। इसके रोजाना सेवन से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। वजन घटाना चाहते हैं, तो विशेषकर गर्मी के मौसम में बेल के शरबत को अपनी डाइट में सम्मिलित करें। गर्मियों में प्रत्येक दिन 1 गिलास शरबत पीने से आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसे पीने से कब्ज की भी परेशानी दूर होती है।

वर्कआउट करते हैं, तो इसे करने के बाद आप हो सकता है केवल पानी या glucone D पी लेते हैं। आपको एक बेहतरीन energy drink पीना चाहिए तथा बेल का शरबत इसका एक अच्छा विकल्प है। यह प्राकृतिक है और इसे पीने से पेट फूलने की परेशानी भी दूर होती है। शरीर में water वेट को भी कम करने में सहायता मिलती है। यह प्राकृतिक तौर पर मीठा होता है, तो इसमें ऊपर से शक्कर मिलाने की आवश्यकता नहीं है। एक गिलास यानि लगभग 250 ml बेल के शरबत में 140 से 150 कैलोरी होती है।

 

बहुत सारे अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अच्छी मात्रा में हर दिन फाइबर का सेवन करने से belly फैट कम करने में सहायता प्राप्त होती है। दरअसल, इस फल में सबसे अधिक फाइबर होता है। फाइबर के ज्यादा सेवन से आप कब्ज़ की परेशानी से बचे हुए रहते हैं। ऐसे में जिन लोगों का वजन ज्यादा है, वो लोग अवश्य बेल का सेवन करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here