महाबोधि मंदिर में आज से आरम्भ होगा 15वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग

0
237

ज्ञान भूमि बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर में आज से 15वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग का आरम्भ किया जायेगा। 15वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग शुरू होने से पूर्व सवेरे में प्रतिभागी देशों के भिक्षुकों और श्रद्धालुओं ने मिलकर शोभायात्रा निकाली।

इस शोभायात्रा में भारत के अतिरिक्त कई अन्य देशों से श्रद्धालू सम्मिलित हुए थे. भारत के अतिरिक्त नेपाल, म्यांमार, वियतनाम, म्यांमार, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड सहित कई अन्य देश के श्रद्धालु सम्मिलित थे. चैटिंग का उद्घाटन 3 बजे बोधिवृक्ष के नीचे होने वाला है.

बता दें कि यह कार्यक्रम अगले 10 दिनों तक किया जायेगा। इन दस दिनों तक चलनेवाला इंटरनेशनल त्रिपिटिक चैटिंग में बुद्ध के उपदेशों को पढ़ा जायेगा। इस कार्यक्रम में विश्व शांति की प्रार्थना की जाएगी।

भगवान बुद्ध के उपदेशों को तीन भागों में विभक्त किया गया है. इनमें विनयपिटक, सुत्तपिटक और अभिधम्मपिटक सम्मिलित हैं. श्री लंका में लिखे जाने के वजह से बुद्ध के उपदेश को सिंहली भाषा में लिखा गया है. त्रिपिटक में भगवान बुद्ध को बुद्धत्व प्राप्ति से महापरिनिर्वाण तक दिए हुए सभी प्रवचनों को संग्रहित किया गया है. उनके प्रवचनों को दस दिनों तक चलनेवाले इंटरनेशनल त्रिपिटिक चैटिंग में पढ़ा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here