गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, इस दिन मानसून देने जा रहा है दस्तक

0
2484

चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो रहे लोगों के लिए मानसून से जुडी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक, भारत में 4 जून से मानसून का दस्तक हो रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार, केरल में मानसून की दस्तक 1 जून से यानि तय समय से देरी से होने जा रहा है। 50 प्रतिशत कम बारिश होने की आशंका है, जबकि सूखे की आशंका 20 प्रतिशत है।

मानसून के देरी से आने के खबर के साथ ये खबर भी प्राप्त हो रही है कि इस वर्ष सामान्य से कम बारिश होने की आशंका है। मिली जानकारी के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप में 22 मई को मानसून आ सकता है। जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर महीने में सामान्य से वर्षा होने की सम्भावना है। मानसून की शुरुआत जून महीने में कमजोर रह सकता है। सितंबर के मुक़ाबले अगस्त महीने में अच्छी वर्षा होने में आशंका है। लम्बे समय के औसत में मुक़ाबले मौसम विभाग ने मानसून की वर्षा 96 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान किया है।

मौसम विभाग ने आगे बताया है कि पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत तथा मध्य हिस्से बारिश के मसले में उत्तर पश्चिम भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप से गन्दी हालात में रहेंगे। 4 जून के आसपास में मानसून का शुरुआत होगा। इस वर्ष, बारिश लंबी समय के औसत का 93 फीसदी होगा। सबसे कम मध्य भारत में 91 फीसदी, पूर्व और पूवोर्त्तर में 92 फीसदी, दक्षिण भारत में 95 फीसदी एवं पश्चिम भारत में 96 फीसदी वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here