Lockdown में शादी-ब्याह पर रोक नहीं, इन बातों का रखना होगा ख्याल

0
344

बिहार में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. अगले दस दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है. इसको लेकर मंगलवार को गाइडलाइन जारी कर दी गई है. शादी विवाह और श्राद्धकर्म के लिए सरकार ने नए नियम बनाये हैं. सरकार ने DJ पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है. शादी विवाह और श्राद्धकर्म के लिए सरकार ने नए नियम बनाये हैं. सरकार ने डीजे पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है. बारात और वरमाला को लेकर भी सरकार ने कड़े निर्देश जारी किये हैं.

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लॉकडाउन की जानकारी दी थी. उन्होंने लिखा है कि कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया. इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतू निदेश दिया गया है.

इस बार लगाए गए लॉकडाउन में शादी समारोह पर पाबंदी नहीं रहेगी. हालांकि इसके लिए कुछ नए नियम बनाये गए हैं. नई गाइडलाइन में कहा गया है कि शादी में सिर्फ 50 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति रहेगी इतना ही नहीं जिनके घर में शादी है उनहें शादी की सुचना तीन दिन पहले थाने मे देना होगा. इसके साथ ही शादी विवाह में बैंड बाजा और नाच-गान पर रोक लगा दिया गया है. दअरसल कोरोना के कारण शादी बिहार में इस तरह की पाबंदी लगाई गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here