मशरूम महिला के नाम से मशहूर बिहार की वीणा देवी को राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

0
396

आज अंतरराष्ट्री महिला दिवस है और इस मौके पर दिल्ली में  सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में नारी शक्ति को सम्मानित किया जा रहा है। दिल्ली में राष्ट्रपति कोविंद विभिन्न क्षेत्रों में ऊंचा मुकाम हासिल करने वाली महिला को सम्मानित कर रहे हैं।

इस सम्मान में बिहार की भी दो महिला को सम्मानित किया जा रहा है। बिहार की महिला वीणा देवी और भावना को सम्मानित किया जा रहा है। बिहार में मशरूम की खेती को बढ़ावा देने वाली महिला पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। उन्हें मशरूम महिला के तौर पर जाना जाता है।

इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न राज्यों से महिला को सम्मानित किया जा रहा है। तेलंगाना की भूदेवी, एथलेटिक्स में उपलब्धि हासिल करने के उपलक्ष्य में मनकौर को, भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना सिंह, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

गौरतलब है कि  हर साल 8 मार्च को उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाता है।  बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मजदूर आंदोलन से जन्मा है। वर्ष 1908 में न्यूयॉर्क में 15 हजार महिलाओं ने शहर में मार्च निकाल कर नौकरी में कम घंटों और बेहतर वेतन दिए जाने की मांग की थी। इसके बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को महिला दिवस घोषित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here