मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट, उत्तर पश्चिम बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश

0
292

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में एक बार फिर से बारिश हो रही है. मंगलवार की रात में नालंदा सहिते प्रदेश के जिलों में बारिश हुई है. इधर बुधवार को राजधानी पटना समेंत बिहार के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट मे कहा गयाहै कि उत्तर-पश्चिम बिहार के जिलों में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही विभाग ने वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की माने तो मानसून की अक्षीय रेखा अभी बिहार के डेहरी के ऊपर से झारखंड के धनबाद होते हुए बंगाल की खाली में जा रही है. उन्होंने कहा है कि बंगाल की खाड़ी की नमी बिहार में आ रही है जिसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है और आगे भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. विभाग ने कहा है कि गुरुवार को रूक रुक कर बारिश होगी. विभाग ने बताया है कि मंगलवुरा को सबसे अधिक 70 मिलीमीटर वर्षा फारबिसगंज में हुई है.

वहीं प्रदेश में तापमान की बात करें तो तापमान में दो डिग्री की वृद्दि हुई है. लेकिन वातावरण में नमी रहेगी. वर्तमान में हो रही बारिश से दक्षिण बिहार के किसानों के लिए बरदान सावित हो रहा है. क्योंकि इस समय धान की फसल खेतों में है और धान की फसल में पानी की आवश्यकता होती है. वहीं उत्तर बिहार में बारिश के कारण कई नदियां पहले से ही खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी बारिश होने के बाद से और भी उफान होने के संकेत हैं. उत्तर बिहार में 14 जिले बारिश की चपेट में है जिसमें 70 लाख से अधिक आवादी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here