मौसम विभाग ने 48 घंटे का जारी किया अलर्ट, प्रदेश के इन जिलों में होगी भारी बारिश

0
806

बिहार में मौसम सक्रिय होने के बाद से दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार मजबूत होता जा रहा है. पिछले 10 दिनों से प्रदेश के कई जिलों में रुक रुक कर लगातार बारिश हो रही है. उत्तरी बिहार के कई हि्स्सों में तो बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. पूसा मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जारी अलर्ट में बताया गया है कि मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के 8 जिलों में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया है कि 27 जून से 1 जुलाई तक के अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले 24 घंटे से 48 घंटे में उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

इधर पूसा मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉक्टर ए सत्तार ने बताया कि मुजफ्फरपुर, सीवान, समस्तीपुर, बेगूसराय, सारण, गोपालगंज, दरभंगा और वैशाली जिले में अगले 48 घंटों के अंदर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि इन जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. मानसून की बारिश से उत्तर बिहार में नदियों के जलस्तर में तेसी से बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि अभी तक ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं.

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से आकाशीय बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अधिक मौतें उत्तर बिहार में ही हुईं. गोपालगंज, मधुबनी समेत आसपास के कई जिलों में वज्रपात गिरने की वजह से लोगों की जानें गईं. इनमें से अधिकांश लोग खेतों में काम करते हुए ठनका की चपेट में आ गये. इस समय हो रही बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here