मौसम विभाग ने 72 घंटे का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में होगी आंधी के साथ तेज बारिश

0
610

बिहार में मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने भी बताया है कि संख्यात्मक मौसम मॉडल के आकलन के अनुसार राज्य के अधिसंख्य भागों मे अगले72 घंटों के दौरान भारी बारिश एवं वज्रपात की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने पहले ही आज और कल के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार गुरुवार को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में रखा गया है. बिहार में आज वज्रपात से 83 लोगों की मौत हो गई है, वहीं काफी लोग झुलस गए हैं. इनमें से केवल पूर्व बिहार में 22 तथा उत्‍तर बिहार में 23 लोगों की मौत हुई है. बाकी मौतें अन्‍य जिलों में हुई है। मौत का यह आंकड़ा देर रात तक बढ़ भी सकता है.

पश्चिम चंपारण में नदियों के आसपास बसे लोगों को सुरक्षित स्थलों पर जाने का निर्देश दिया गया है. बारिश का पानी पश्चिम चंपारण के बगहा शहरी पीएचसी के ओपीडी कक्ष समेत अन्य कमरों में पानी भर गया. योगापट्टी दियारे की सड़कों पर बारिश का पानी भरने से आवागमन बाधित हो गया है.

इधर बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग में 30.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. विभाग के नोडल अधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने बतााय कि अगले तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान 100 मिलीलीटर बारिश होने की संभावना जताई गई है. गुरुवार का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36.8 और 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here