मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज से दो दिनों तक हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

0
535

बिहार अभी ठंड की कहर से उबरा ही था कि उसे एक बार फिर से ठंड ने अपनी आगोश में लेना शुरु कर दिया है. पिछले कुछ दिनों से सूर्य की किरणों में भी तीखापन आना शुरु हो गया था. लोगों ने लंबे समय से बंद पड़े पंखे के स्विच को दवाना शुरु कर दिय़ा था. लोग अब धूप से दूर भागने लगे थे. अपने आप को ठंढ़ी जगह पर ले जाने कि कोशिश कर रहे थे. हमने तो कल ही अपना स्वेटर धोकर पलंग में अच्छे से ऱख दिया था. लेकिन एक बार फिर से हुए मौसम में बदलाव को देखते हुए लग रहा है कि हमने गलती कर दी है. मौसम विभाग की माने को आने वाले दो दिनों में बिहार में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल जाएगा.

आपको बता दें कि फरवरी में प्रदेश में कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि हुई थी और साथ ही वज्रपात की भी घटनाएं हुई थी, जिससे रबी की फसल को काफी नुकसान हुआ था. एक बार फिर से मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को जारी अधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि मौसम खराब होने का अनुमान है. इसको लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ 10 वीं बार सक्रिय हो रहा है. जो पिछले 20 वर्षों में कभी नहीं हुआ था. प्रदेश में जिस तरह से पश्चिमी और पुरवैया हवा चल रही है उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गुरुवार से शनिवार तक प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग ने कहा है कि दोनों विपरीत दिशाओं में चल रही हवा से बिहार में चक्रवाती जोन बन सकता है. हालांकि, मौसम विभाग और प्रदेश के कृषि विज्ञान केंद्रों की मदद से किसानों को सतर्क रहने के साथ ही सिंचाई स्थगित करने और फसलों की कटाई में खासतौर पर सतर्कता बरतने की बात कही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here