बिहार के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट, अधिकारियों की छुट्टी रद्द, NDRF,SDRF अलर्ट मोड में

0
199

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना जताई है. बारिश को देखते हुए राहत बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट कर दिया गया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए ताजा अलर्ट में पटना के साथ-साथ अरवल, जहानाबद, वैशाली, गया और समस्तीपुर जिले में अगले 3 घंटे के लिए बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र से लेकर उत्तर बिहार के तराई क्षेत्र तक अच्छी बारिश के आसार हैं. ऐसे में अधिकारियों के छुट्टियों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है. इसको लेकर बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि नेपाल की तराई और बिहार के छपरा, सीवान, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल जिलों (गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कोसी व महानंदा के जलग्रहण क्षेत्रों) में आज और कल बारिश की संभावना है.जल संसाझन विभाग अलर्ट हैं. तटबंधों में कटाव दिखे तो टॉल फ्री नंबर 18003456145 पर सूचना दें.

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार में तेज बारिश हुई है. जिसके कारण पिछले 31 साल के बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. सोमवार को बिहार में 206 मिमी बारिश दर्ज की गई है. बताया जा रहा हैकि ऐसी ही बारिश 3 जुलाई 1989 को 202 मिमी दर्ज की गई थी.

मौसम विभाग ने वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के द्वारा जारी किए अलर्ट के अनुसार इन जिलों  में अगले तीन घंटों में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के तरफ से जारी किए गए अलर्ट में लिखा गया है कि अगले तीन घंटों के में पटना समेत सभी अन्य जिलों के कुछ इलाकों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है. वज्रपात को लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान लोग कम से कम घर से बाहर निकलें. यदि बारिश में फंस जाते है तो किसी भी पेड़ के नीचे न रुकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here