मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, प्रदेश के इन जिलों में होगी आंधी के साथ भारी बारिश

0
537

बिहार में जब से मानसुन ने दस्तक दी है उसके बाद से बिहार के ज्यादातर जिलों में प्रतिदिन बारिश हो रही है. अब बिहार में मानसून दिन प्रतिदिन और भी मजबूत होती जा रही है. मौसम विभाग ने पूरे बिहार में 25 और 26 जून को बारिश और आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने नोर्थ वेस्ट बिहार और नोर्थ सेंट्रल बिहार के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इधर IMD पटना ने अलर्ट जारी करते हुए कई जगहों पर ठनका गिरने की भी आशंका व्यक्त की है.

मौसम विभाग की माने तो अभी बिहार में बारिश को लेकर तीन सिस्टम प्रभावित कररहे हैं जिससे उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेस के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. विभाग ने यह भी बताया है कि मानसून टर्फ 27 जून तक तराई वाले क्षेत्रों में रहेगा जिससे बिहार में भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 25 और 26 जून को पश्चिम चंपारण,पूर्व चंपारण और गोपालगंज, सीतामढ़ी,मधुबनी, सुपौल अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, में भारी बारिश और आंधी तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कटिहार, भागलपुर, बाँका,मुंगेर , ख़गड़िया, जमुई में भी 25 और 26 को आंधी तूफ़ान के साथ बारिश होगी. पटना , मुज़फ़्फ़रपुर , दरभंगा , वैशाली, शिवहर, समस्तिपुर, बक्सर , भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल , गया , नालंदा, शेखपुरा, बेगुसराय , लखीसराय, नवादा के कुछ हिस्सों में बारिश की सम्भावना बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है किसानों के लिए ये बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी. वहीं लोगों को भारी बारिश और आंधी- तूफान और ठनको की वजह से सचेत रहने को कहा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here