मौसम विभाग की चेतावनी: 09 से 12 जुलाई तक घर में सुरक्षित रहें

बिहार में इन दिनों भारी बारिश का मौसम चल रहा है. आकाशीय बिजली गिरने और इसके लोगों की मृत्यु की खबरें भी लगातार आ रही है. ऐसे में घर के अंदर रहना और सुरक्षित रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि प्रकृति पर किसी का नियंत्रण नहीं है.

बिहार के कई जिलों से वज्रपात यानी आकाशीय बिजली से लोगों के मरने की खबरें आ चुकी है. अब तक सैकड़ों लोग वज्रपात की चपेट में आ चुके हैं. सरकारी आंकड़ों की मानें तो पूरे बिहार में पिछले 20 दिनों में बिजली गिरने से 125 के लगभग लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरुरी है. पिछले 24 घंटे में भी 15 लोगों आकाशी बिजली गिरने की भेंट चढ़ चुके हैं.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग को बिहार के लोगों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 09 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक भारी बारिश के साथ साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की प्रबल संभावनाएं हैं. ऐसे में खुले स्थानों पर जाने से बचने की जरुरत है. मौसम विभाग के अनुसार जुलाई महीने में मानसून पूरी तरह से बिहार में सक्रिय रहेगा, जिसमें सावधानी बरतने की जरुरत है.

विशेष तौर पर खेतों में काम करने वाले और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को इस दौरान बेहद सतर्कता बरतने की जरुरत है. मौसम विभाग की इस चेतावनी को नजरअंदाज करना या इस दौरान लापरवाही बरतना महंगा साबित हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here