पटना में मेट्रो का काम शुरू, जानिए कब से दौड़ेगी मेट्रो

0
652

बिहार सरकार ने पटना में प्रायोरिटी कॉरीडोर के तहत तीन साल में मेट्रो चालू करने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि दोनों कॉरीडोर को पूरा करने की समयसीमा 2024 रखी गई है. प्रायोरिटी कॉरीडोर का दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन यानी की डीएमआरसी को दिया गया है. जिसने तहत काम शुरू हो गया है. वही मिट्टी की जांच काम किया जा रहा है.

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.
पटना में मेट्रो के काम को लेकर नगर विकास सचिव और पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन के सीएमडी आनंद किशोर और DMRC के अधिकारियों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है. सबसे पहले दूसरे कॉरीडोर का शुरू किया जा रहा है. दूसरे कॉरीडोर में राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी होकर जीरोमाइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक जाना है इन रास्तों में मेट्रो एलीवेटेड ट्रेन गुजरेगी. और इस इलाके में भूमि अधिग्रहण करने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी. क्योंकि इस इलाके में ज्यादातर जमीन सरकारी जमीन हैं.

पटना मेट्रो में काम को ध्यान में रखते हुए मलाही पकड़ी से मिट्टी जांच का काम आरंभ हो गया है. इस काम की जिम्मेदारी राजस्थान की कंसल्टिंग इंजीनियर्स ग्रुप लिमिटेड को सौंपा गया है. कंपनी के द्वारा अंडरग्राउंड वाले हिस्सों में जमीन की 40 फीट तक से मिट्टी के नमूने लेकर जांच किया जाएगा. वही, एलीवेटेड यानी की ऊपर से चलने वाली मेट्रो के लिए पिलर बनाया जाएगा उसके लिए 25 से 30 मीटर नीचे से सेंपल लिया जाएगा. यह सेंपल हर 200 मीटर की गहराई से लिया जाएगा. जांच की रिपोर्ट आने के बाद इसमें आगे का काम किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here