काम पर वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर, इन राज्यों में जाने वाली ट्रेनों का रिजरर्वेशन फूल

0
3720

अब एक बार फिर से प्रवासी मजदूर वापस काम पर लौट रहे हैं. रेलवे स्टेशनों पर हम देख सकते हैं. इधर रेलवे की बुकिंग लिस्ट को देखें तो 26 जून से 30 जून तक यूपी-बिहार से बाहर जाने वाली सभी ट्रेन में रिजर्वेशन फुल हैं. और वेटिंग लिस्ट भी लगातार लंबी होती जा रही है. आपको बता दें कि नॉमल चलने वाली ट्रेनों के परिचालन को एक बार फिर से रोक दिया गया है. लेकिन जो स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थी वह अपने समय से चलती रहेंगी.

प्रवासी मजदूरों के सबसे ज्यादा जाने वालों की संख्या दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, सिकंदराबाद और अमृतसर जैसे शहरों में लोग वापस जा रहे हैं. ये वो शहर हैं, जहां से कोरोना महामारी के दौरान लगाये गये लॉकडाउन में मजदूरों ने वापसी की थी. प्रवासी मजदूरों की वापसी एक ओर जहां इकॉनोमी और उन कंपनियों के लिए अच्छी खबर है, जहां से वे लौटे थे.हालांकि श्रमिकों को रोजगार देने के लिए सरकार ने प्रयास किया है और कर रही है. उत्तर प्रदेश और बिहार में मनरेगा के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए सरकार ने योजनाएं शुरू की. झारखंड में भी सरकार श्रमिकों को रोजगार देने के लिए सर्वे करवा रही है.

आपको बता दें कि 24 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. जिसके बाद कंपनियों और फैक्ट्रियों में काम बंद हो गया था और मजदूरों ने घरों का रुख किया था. काम बंद होने के बाद मजदूर पैदल ही अपने घर की ओर चल दिये थे, जिसके बाद कई दर्दनाक कहानियां भी सामने आयीं थीं. इस बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में यह सबसे बड़ा मुद्दा होगा. विपक्ष अभी से इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास कर रही है.

स्त्रोतः-https://www.prabhatkhabar.com/national/reverse-migration-of-migrant-workers-starts-from-up-and-bihar-trains-run-full

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here