मिथिला पेंटिंग की डिमांड बढ़ी, कनाडा और जापान में भी दिखेगा बिहारी टैलेंट

0
702

बिहार की पहचान बन चुकी मिथिला पेंटिंग या जिसे मधुबनी पेंटिंग भी कहा जाता है पूरे विश्व में पसंद की जा रही है. बिहार सरकार ने तो बिहार के लगभग सभी शहरों में सरकारी दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग बनाने का आदेश दिया है जिसका नतीजा ये है कि ये लोगों को बहुत आकर्षित कर रहा है.

अच्छी खबर तो ये है कि भारत के साथ-साथ कई विदेशों में भी इसे बहुत ज्यादा सराहा जा रहा है. हाल ही में कनाडा ने अपने बुलेट ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे बोर्ड से कलाकारों को भेजने का निवेदन किया है. कनाडा रेलवे बोर्ड के निदेशक का कहना है कि मधुबनी पेंटिंग न केवल लोगों को आकर्षित करती है बल्कि इससे लोगों के मन में एक सकारात्मक विचार उत्पन्न होता है.

दरअसल रेल मंत्रालय ने समस्तीपुर मंडल के मधुबनी स्टेशन की दीवारों और बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट की बोगियों पर मिथिला पेंटिंग्स कराई थी. इसके बाद जिस दिन यह ट्रेन पहली बार नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंची थी तो इसे देखने के लिए यात्रियों व पर्यटकों की भीड़ जमा हो गई थी और इस प्रयास के लिए रेलवे विभाग की काफी प्रशंसा हुई थी जिसके बाद जापान के भी रेलवे बोर्ड ने भी अपने यहाँ के बुलेट ट्रेनों की बोगियों के लिए मिथिला पेंटिंग बनवाने के लिए कलाकार भेजने का निवेदन किया था.

कनाडा के भी रेल मंत्रालय ने कलाकारों को भेजने का निवेदन किया है. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, जापान व कनाडा सरकार के अनुरोध पर कलाकारों की टीम का चयन किया जा रहा है. आवश्यक प्रक्रिया पूरी होने के बाद दाेनों देशों में कलाकारों को भेजा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here