मौसम विभाग: बिहार में अगले तीन दिनों तक होगी भारी बारिश; रहें अलर्ट

0
1121

जिस मॉनसून का इंतज़ार प्रदेश को काफी दिनों से था, उसने खुशहाली और दिक्कतों के साथ इस हफ्ते दस्तक दिया। जून से तपते बिहार को इस बारिश ने एक नयी ताजगी से लिप्त कर दिया। दूसरी तरफ देखें तो गाड़ियों की लम्बी कतारें और लगातार बहते नालो ने प्रदेश को एक आम मंज़र दिखाया । मौसम विभाग की मानें तो ये बारिश 12 जुलाई तक लगातार होने की संभावना है और समय के साथ ये बढ़ती जाएगी। पटना के निचले इलाके दरियापुर, सब्जीबाग, कंकरबाग और राजेंद्रनगर जैसे इलाकों में जलभराव की भारी दिक्कतें सामने आयीं।

इससे पहले जुलाई में पानी का अभाव एक संकट की तरह सामने आया था जो किसानों के लिए एक मायूसी का कारण बना हुआ था. प्रदेश में हर साल के मुकाबले 49 % बारिश कम होना कृषि के लिए भी नुकसान दायक साबित हुआ है. काले बादल जो कजरी के गीतों के साथ प्रदेश में प्रवेश करते हैं उनसे फसलें भी मुस्कुरा उठती हैं. कहीं चैती कहीं होरी, कहीं सावनी, मानसून बिहार में एक पर्व है जो खुशियां लाता है.

नदियां उफान पर हैं. सरकार को ये सुनिश्चित करना होगा की क्या शहर और प्रदेश इन दिक्कतों का सामना करने को तैयार हैं? 2011 जनगणना तक बिहार में 42 लाख बेघर लोग हैं जो इस मॉनसून का मार सबसे ज़्यादा झेलेंगे। क्या उनके लिए उचित इंतेज़ाम किये जा रहे हैं? कुछ जीव जो मूक हैं और बारिश का असर उनपर भी बराबर पड़ता है तो बिहारी न्यूज़ आपसे गुज़ारिश करता है की अगर कोई पक्षी या जानवर आपके घर के पास आकर बैठता है तो उन्हें आश्रय प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here