टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी

0
263

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में T20 क्रिकेट सबसे मजेदार है। टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता t20 विश्व कप का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया में होना है। टी20 विश्व कप का पहला सीजन 2007 में हुआ था। T20 क्रिकेट में अगर एक खिलाड़ी शून्य पर आउट हो जाता है तो फिर बाकी बल्लेबाजों और टीम पर बहुत दबाव बन जाता है। आज इसी क्रम में बात करते हुए हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं।

5) Andre Russell(आंद्रे रसैल) –

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने वैसे तो बहुत मुकाबले वेस्टइंडीज को अपनी बल्लेबाजी के दम पर जिताए हैं लेकिन टी-20 विश्वकप में इस खिलाड़ी ने 22 मैच खेले हैं और 18 पारियों में यह खिलाड़ी चार बार शून्य के स्कोर पर पवेलियन की तरफ लौट गया है। आंद्रे रसेल ने t20 विश्व कप में 14.36 की खराब औसत की मदद से मात्र 158 रन ही बनाए हैं।

4) Sanath Jayasurya (सनत जयसूर्या) –

श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में गिने जाने वाले पूर्व बल्लेबाज सनत जयसूर्या भी T20 विश्वकप के इतिहास में चार बार शून्य के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। सनत जयसूर्या ने 18 मुकाबलों में 346 रन बनाए हैं और उनकी औसत मात्र 21.62 की रही है।

3) Lendl Simmons (लेंडल सिमंस) –

वैसे तो वेस्टइंडीज की टीम 2 बार t20 विश्व कप का खिताब जीत चुकी है लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि टॉप 5 जीरो के स्कोर पर आउट होने वाले बल्लेबाजों में उनके 2 खिलाड़ी शामिल हैं। आंद्रे रसैल के अलावा तीसरे नंबर पर सिमंस है। इस खिलाड़ी में 14 मुकाबले खेले हैं और 4 बार 0 रन बनाए हैं। इस मामले में तीसरे स्थान पर आते हैं।

2) Tilakratne Dilshan (तिलकरत्ने दिलशान) –

दिलस्कूप शॉट का आविष्कार करने वाले श्रीलंकाई बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार बिना खाता खोले पवेलियन की तरफ लौटने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। यह खिलाड़ी टी20 विश्व कप में श्रीलंका के लिए 35 मैच खेल चुका है और पांच मौकों पर यह खिलाड़ी खाता खोलने में नाकाम रहा। हालांकि इनका औसत अच्छा है लेकिन इसके बावजूद भी इस शर्मनाक रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहे।

1) Shahid Afridi(शाहिद अफ़रीदी) –

बूम बूम अफरीदी के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का नाम इस शर्मनाक रिकॉर्ड में सबसे ऊपर है। शाहिद अफरीदी 34 मुकाबलों में 5 बार बिना खाता खोले आउट हो गए। इनकी औसत भी बहुत बेकार है। अफरीदी ने 34 मुकाबलों में 18.82 की औसत से 546 रन बनाए हैं।

भारत की तरफ से कोई भी बल्लेबाज टॉप 5 में शामिल नहीं हैं। आशीष नेहरा ऐसे भारतीय बल्लेबाज है जो सबसे ज्यादा (3 बार ) शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here