अपने जान के टुकड़े के लिए लेह से दिल्ली रोज भेजती है मां अपना दूध, नवजात इस अस्पताल में हैं भर्ती

0
245

कहां जाता है कोई भी मां बाप अपने बच्चों के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है. चाहे वह कैसा भी हो. ऐसी ही एक घटना लेह से सामने आई है जहां केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह के एक दंपती अपने नवजात की सलामती के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. दिल्ली के अस्पताल में भर्ती नवजात के लिए उनकी मां एक हजार किलोमीटर दूर लेह से रोज अपना दूध भेज रही है. यह दूध हवाई जहाज द्वारा भेजा जाता है. आपको बता दें कि यह दूध का सिलसिला 20 जून से लगातार जारी है.

आपको बता दें कि दिल्ली के शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती एक माह के नवजात में अब सुधार हो रहा है. इस बच्चे को लेकर ड़ॉक्टरों का कहना है कि एक सप्ताह में बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी. इस बच्चे को लेकर अस्पताल की तरफ से बताया गया है कि इस बच्चे का जन्म 16 जून को लेह में सिजेरियन ऑपरेशन के बाद हुआ था. डॉक्टरों ने बताया कि इस बच्े के सांस और भोजन की नली आपस में जुड़ी हुई थी. जिसके बाद इस बच्चे को दिल्ली मैक्स अस्पताल के पीडियोट्रिक सर्जन ड़ॉ. हर्षवर्धन के पास स्थानांतरित किया गया.

18 जून को बच्चे के मामा उसे लेकर दिल्ली पहुंचे. ऑपरेशन के महज दो दिन होने के कारण मां बच्चे के साथ दिल्ली नहीं आ सकी. पिता जिकमेटं वांगडू कर्नाटक के मैसूर में शिक्षक हैं. उसके बाद वह भी अपने बेटे को देखने के लिए दि्ल्ली पहुंचे. उसके बाद 19 जून को मैक्स अस्पताल में सफल ऑपरेशन किया गया.

जिकमेट वांगडू के अनुसार, डॉक्टरों ने कहा कि नवजात को मां का दूध देना बहुत जरूरी है. ऐसे में लेह से दूध लाना बेहद चुनौतीपूर्ण था. फिर भी इस कार्य को ठाना. इसमें दोस्तों का भी सहयोग मिला. उन्होंने बताया कि लद्दाख एयरपोर्ट पर उनके कुछ मित्र कार्यरत हैं, जो दूध को किसी न किसी यात्री की मदद से प्रतिदिन दिल्ली एयरपोर्ट पर भेजते हैं. बच्चे की मां शाम से सुबह तक का दूध तीन-चार बार में एकत्र करती हैं.

अस्पताल के डॉक्टर कहते हैं कि शिशु के लिए मां का दूध फायदेमंद होता है. इस बच्चे के लिए मिल्क बैंक से दूध लेने पर विचार किया गया था, लेकिन उसकी मां ने अपना दूध ही पिलाने की ठानी. इलाज करने वाले डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि जल्द ही यह बच्चा अपने मां के पास होगा.

स्त्रोतः-https://www.naidunia.com/national-null-mother-sends-milk-daily-from-ladakh-to-delhi-for-his-newborn-baby-5764430?utm_source=dailyhunt&utm_medium=referral&utm_campaign=naidunia

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here