छत्रपति शिवाजी स्टेशन के पास 36 feet. की ऊंचाई से फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा

0
239
  1. मुंबई में “छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस” (सीएसटी) रेलवे स्टेशन के पास टी-ओवर ब्रिज ढह गया है । फुट ओवर ब्रिज csmt रेलवे स्टेशन को जोड़ता है-प्लेटफॉर्म 1 उत्तर, बीटी लेन के साथ “टाइम्स ऑफ इंडिया” बिल्डिंग के पास समाप्त होती है । कई लोगों के घायल होने की सूचना मिली है और उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया जा रहा है । अब तक 29 लोगों को मुंबई सीएसटी फुट ओवर ब्रिज ढहने से घाय-ल माना जा रहा है ।

मुंबई पुलिस ने कहा, ‘दो महिलाएं, अपूर्वा प्रभू (35) और रंजना टम्बे (40) और एक शख्स जाहिद शिराज खान (32) की हादसे में मौत हो गई है ।’ दो अन्य अज्ञात व्यक्तियों के भी मृत होने की पुष्टि हुई है । जबकि 19 घायलों को पास के सेंट जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया, 15 घायलों को जीटी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया । मुंबई फायर ब्रिगेड के एक बयान में कहा गया है कि “पुराना फुट ओवर ब्रिज वॉवे (स्लैब) ढह गया था जिससे चोट लगी थी । फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले ही लगभग 10 लोगों को निजी वाहन में विभिन्न आस-पास के अस्पतालों में निकाल दिया गया था । खोज कार्रवाई प्रगति पर हैं ।”

पुलिस ने इस बात की पुष् की है कि मलबे को साफ करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है । उनका कहना है कि कोई भी और लोग सीएसटी फुट ओवरब्रिज के मलबे के नीचे नहीं फंसे हुए हैं । महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस त्रासदी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि वह मुंबई पुलिस और नागरिक निकाय बीएमसी के आयुक्त के संपर्क में हैं । “मुंबई में टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग के पास फुट ओवरब्रिज घटना के बारे में सुनकर दर्द हुआ । बीएमसी आयुक्त और मुंबई पुलिस के अधिकारियों से बात की और रेलवे के अधिकारियों के साथ समन्वय में तेजी से राहत प्रयासों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए,” उन्होंने ट्वीट किया ।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है । अपने कार्यालय से एक ट्वीट में कहा गया कि रेलवे के डॉक्टर और कार्मिक बीएमसी के साथ राहत और बचाव कार्यों में सहयोग कर रहे हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मौतों को लेकर ट्वीट किया, “मुंबई में पैर के ओवरब्रिज हादसे के कारण हुई जान के नुकसान से गहराई से गहन रूप से दुखी हूं । मेरे विचार संतप्त परिवारों के साथ हैं । चाह रही है कि घायलों को जल्द ठीक कर लें। महाराष्ट्र सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है ।”

एनडीआरएफ का कहना है कि मुंबई में 45 सदस्यीय टीम को पुल ढहने के लिए रवाना किया गया है । 26/11 मुंबई हमला आतंकवादी द्वारा आतंकी हमलों के दौरान पारित किए जाने के बाद इस पुल का निर्माण किया गया था, जो इस प्रतिष्ठित csmt स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग के पास के क्षेत्र को आमतौर पर ‘कसाब ब्रिज’ के नाम से जाना जाता था । यह घटना लगभग 7.30 बजे हुई जब पुल के एक प्रमुख बड़ा हिस्सा गिर गया, एक अधिकारी ने कहा । कुछ गाड़ी वाले जो पुल के नीचे से गुजर रहे थे जब यह नीचे आया, उन घायलों में से थे, उन्होंने कहा । फायर ब्रिगेड कर्मी तुरंत मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य पूरे जोरों पर है । उन्होंने कहा, “हमने डी एन रोड को जे जे फ्लाईओवर सेक्शन से बचने के लिए प्रमोटरों से अपील की है ।”

  • 148
  •  
  •  
  •  
  •  
    148
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here