रवि किशन ने नरेंद्र मोदी से किया मुलाकात, बिहार और कला को लेकर की बड़ी माँग

0
392

भोजपुरी फ़िल्म के स्टार और गोरखपुर से बीजेपी संसद रह चुके रवि किशन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री से दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री से मुलाकात के दरम्यान भगवान शिव का मूर्ति भेंट किया साथ ही बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश के हित में कार्य किये जाने का अनुरोध किया है.

रवि किशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करके पटना और गोरखपुर में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) को स्थापित किये जाने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा है कि इन जगहों पर कला के लिए स्कूल खोले जाने से बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश के भी होनहार कलाकारों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने देश और अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर के विकास को लेकर बातचीत की।

गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र के प्रश्नकाल के दौरान रवि किशन ने देश के कलाकारों का डाटाबेस तैयार किया  था और उससे सम्बंधित मुद्दा केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल के सामने उठाया था. वे कलाकार हैं और कलाकारों के जिंदगी से जुड़े पहलुओं और परेशानियों को अच्छे से जानते हैं. बिहार और पड़ोसी राज्य इस क्षेत्र में आगे बढ सके; इसके लिए सरकार से ठोसगर कदम उठाए जाने की माँग की है.

उन्होंने सदन में कहा था कि मैं खुशनसीब हूँ कि जीवन में कुछ बन सका लेकिन हजारों कलाकार ऐसे हैं जो लाख बार प्रयास करने के बावजूद अच्छे मुकाम तक नहीं पहुच पाते हैं. जिस वजह से उन्हें आर्थिक तंगी हो जाती है. आर्थिक तंगी इतनी हो जाती है कि वे बीमार होने के बावजूद अपना इलाज तक नहीं करा सकते हैं. ऐसे कलाकारों को सुरक्षा दिया जाए. उन्हें जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और रहने के लिए सस्ते दरों पर मकान की व्यवस्था की जाये।

कला के क्षेत्र में बिहार पिछड़ा है, हालाँकि यहाँ देश की अधिकतम जनसँख्या निवास करती है. कला के क्षेत्र में स्कूल स्थापित कर बेरोजगारी को दरकिनार किया जा सकता है. बिहार की प्रतिभा को एक मंच मिल जाने के बाद देश की उन्नति और प्रगति में यह एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here