अब ट्रेनों में सोने को लेकर बना नया नियम, वर्ना किराए के साथ-साथ देना होगा जुर्माना

0
94577

यात्रिगण कृपया ध्यान दे, अगर आप भी आने वाले दिनो में ट्रेन(Indian Railway) से यात्रा करने की सोच रहे है तो हमारी इस खबर को ज़रूर पढ़ ले. अक्सर जब भी आप ट्रेन(Train) में सफ़र करते होंगे तो आप लम्बी दूरी की ट्रेन में यह सोच कर ही संतुष्ट हो जाते होंगे कि आराम से रात की नींद पूरी होगी लेकिन आप में से कई यात्रियों को ज़रूर ही अपने सफ़र में कभी ना कभी ऐसे यात्रियो से भी पाला पड़ा होगा जो आपकी नींद में खलल डालने का काम करते है, हालांकि कुछ लोग तो ऐसे लोगो को टोक देते है लेकिन कुछ लोग संकोच के कारण रात भर के टार्चर को बर्दाश्त करते है, लेकिन अब आपको आपकी नींद में खलल डालने वालों को ना टोकने की ज़रुरत पड़ेगी और ना ही ऐसे किसी को बर्दाश्त करने की नौबत आएगी क्यूंकि यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए नियमो में बदलाव किया गया है, यानी की अब रेलवे ने ऐसे नियम बना दिए है जिससे आपकी नींद में भी बाधा ना आए और आप चैन की नींद ले सके. तो चलिए आपको बताते है की आपकी नींद को लेकर रेलवे ने क्या नए नियम बनाए है.

रेलवे(Indian Railway) की तरफ से जारी किए गए नियम के अनुसार अब से आपकी सीट, कम्पार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज़ आवाज़ में मोबाइल पर बातचीत नहीं कर सकेगा ना ही कोई भी ऊँची आवाज़ में गाने सुन सकता है. है ना कमाल का नियम? क्यूंकि कई बार रेलवे(Indian Railway) को ऐसी शिकायतें भेजी गई है कि आस पास मौजूद यात्री के कारण उनकी नींद खराब हो रही है लेकिन अब तक नियम के आभाव के कारण कोई सख्त कदम नहीं उठाया जा रहा था लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है. इतना ही नहीं गाने तो दूर अब तेज़ आवाज़ में कोई आपके सोने के वक्त बात भी नहीं कर सकेगा.साथ ही साथ लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार आपने भी विवाद देखा ही होगा, ऐसे में अब एक तय समय में लाइट को भी बंद कर दिया जाएगा यानी की एक बात तो तय है की आगे से अब अगर आपका पडोसी यात्री आपकी नींद में खलल डालता है तो उसके खिलाफ कानूनी स्तर पर कार्रवाई की जाएगी. जिसके तहत ही अब अगर कोई भी यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की ज़िम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी.

इसको लेकर रेलवे विभाग ने सभी ज़ोन्स को यह दिशा निर्देश जारी कर दिया है और इन नियमो को तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे होली का त्यौहार आने में अब बस कुछ ही दिनों का समय रह गया है, ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वालों की भीड़ भी बढ़ने वाली है, साथ ही कोरोना के मामलों में आ रही कमी के मद्देनज़र बिहार में सभी ट्रेनों को जल्द ही नियमित रूप से चलाये जाने की तैयारी भी हो रही है, इन सब के बीच रेलवे की तरफ से यात्रियों की सहूलियत के लिए जारी किए गए नए नियम से यकीनन लम्बी दूरी वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेः- अगर ट्रेन से बच गई जान तो जाना पड़ेगा जेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here