बिहार के स्वास्थ्य विभाग में इतने पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

0
1348

बिहार में राज्य स्वास्थ्य समिति (SHC) ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) पद के लिए 600 वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 4 जुलाई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इस पद के लिए केवल वही अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास आर्युवेदिक डॉक्टर तथा नर्सिंग की योग्यता प्राप्त है। इन कुल 600 वैकेंसी में से 400 आर्युवेदिक डॉक्टर के लिए है एवं 200 नर्सिंग के लिए है। लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। परीक्षा में कामयाब अभ्यर्थी की बहाली 6 माह तक एक certificate course करने के बाद होगी।

आर्युवेदिक डॉक्टर (CHO) के पद के लिए योग्यता –

इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास बिहार सरकार/राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) में पूर्णकालिक/अनुबंध के आधार पर कार्यरत आयुर्वेदिक चिकित्सक या कॉलेज से तुरंत पास आयुर्वेदिक चिकित्सक की योग्यता हो। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आयुर्वेदिक मेडिसिन तथा सर्जरी (BAMS) की डिग्री हो। इसके साथ ही बिहार में आयुर्वेदिक तथा यूनानी मेडिसिन काउंसिल में पंजीकृत हो।

नर्स (CHO) के पद के लिए योग्यता –

इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बिहार सरकार में स्टाफ नर्स (GNM) के तौर पर पूर्णकालिक रूप से कायर्रत हो। बिहार सरकार/राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) में अनुबंध के आधार पर स्टाफ नर्स (GNM) के तौर पर कायर्रत हो। GNM/B.Sc नर्सिंग की योग्यता तुरंत पाया हो। मान्य प्राप्त विश्वविद्यालय या संसथान से आयुर्वेदिक मेडिसिन तथा सर्जरी (BAMS) की डिग्री हो। इसके साथ ही बिहार में आयुर्वेदिक तथा यूनानी मेडिसिन काउंसिल में पंजीकृत हो।

अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को दोनों पदों के लिए वरीयता दिया जाएगा

दोनों पदों के लिए 25,000 रूपए प्रति माह तनख्वाह होगी, जिसमें भत्ते के तौर पर 15,000 रूपए मिलेंगे। कोर्स की दौरान अभ्यर्थियों को 10,000 रूपए का stipend दिया जाएगा। सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 42 वर्ष हो, जबकि महिला अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 45 वर्ष हो। BC/MBC वर्ग के पुरुष तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 45 वर्ष, SC/ST वर्ग के पुरुष तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 47 वर्ष। 1 जुलाई 2019 के आधार पर आयु सीमा का आकलन किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई –

  • आवेदन करने के लिए http://statehealthsocietybihar.org/ पर जाएं।
  • होम पेज पर जाकर advertisement संख्या 4, 2019 सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ (CCCH) पर क्लिक करें।
  • होम पेज पर ही TOR के नीचे ‘अप्लाई ऑनलाइन लिंक’ के जरिए रजिस्ट्रेशन करें।
  • फिर log-in ID और पासवर्ड मिलेगा।
  • ID एवं पासवर्ड से दोबारा log-in करें।
  • तीन चरणों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here