इन तरीकों को आजमाएं, मिलेगी वजन कम करने में मदद

0
1103

आजकल लोगों को शायद ही कभी अपना ध्यान रखने का समय मिलता है। Junk Food, शारीरिक गतिविधियों की कमी और व्यायाम, कार्यालय में डेस्क पर घंटों बैठना, लोगों को जल्द ही मोटापे की ओर ले जाता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का स्वागत करता है। बीमार स्वास्थ्य के सबसे प्रचलित कारणों में से एक मोटापा है और वजन कम करना आज की दुनिया में प्राथमिकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सख्त काम करना चाहते हैं लेकिन समय नहीं मिलता है, तो यहां वजन घटाने के 9 उपाय दिए गए हैं जो आपको एक बेहतर और स्वस्थ जीवन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

प्रतिदिन नाश्ता करें:

बहुत से लोग सोचते हैं कि नाश्ता छोड़ना उन्हें calories कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर लोग स्वस्थ नाश्ता नहीं करते हैं तो लोग दिन भर में ज्यादा खाना खा लेते हैं। इसलिए वजन कम करने का एक अच्छा तरीका नियमित रूप से अपने नाश्ते को खाना है।

रात के समय स्नैक्स न खाएं:

उन अतिरिक्त कैलोरी पर लगाने से बचने का एक और तरीका है, आपके देर रात के भोजन और बिना समझे हुए स्नैक्स लेना।

सोडा के ऊपर पानी को चुनें:

एक व्यक्ति को अपनी तरल प्राथमिकताएं के बारे में सावधान रहना चाहिए अगर वे वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। चूंकि सोडा और अन्य मीठे पेय में कैलोरी होती है इसलिए इसे पानी, skim या कम वसा (low-fat) वाले दूध या 100% फलों के रस के छोटे भागों में बदलना चाहिए।

अपने भोजन में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें:

फल और सब्जियां खाने से आपको अपने भोजन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। अपना लंच या डिनर सब्जी सलाद या शोरबा आधारित सूप के साथ शुरू करें।

अनाजों का सेवन करें:

परिष्कृत (refined) अनाज के लिए साबुत अनाज का उपयोग करना आपके आहार में बहुत आवश्यक fiber को जोड़ सकता है। यह उचित हिस्सा।को खाने में भी आपकी मदद करेगा।

अपना स्वस्थ वातावरण बनाएं:

एक व्यक्ति को इस बात से सावधान रहना चाहिए कि वे अपनी रसोई का भंडार कैसे कर रहे हैं। इसके साथ ही, अगर वे बाहर खाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें एक रेस्तरां चुनते समय सही चुनाव करना चाहिए।

ज्यादा कदम को जोड़ें:

लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से चलें। जब आप फोन पर हों, तो चलें, यह सामान्य बात है। हालांकि, ये सामान्य चीजें अभी भी आपके शरीर पर बहुत प्रभाव डाल सकती हैं यदि आप इसे नियमित रूप से कर रहे हैं।

टेलीविजन बंद कर दें:
ज्यादा भोजन कर लेना टेलीविज़न देखना का परिणाम है। टेलीविज़न के अलावा, भोजन के दौरान अन्य विचलित करने वाली गतिविधि भी बहुत अधिक खाने का कारण बन सकती है।

उचित नींद लें:

उचित नींद लेने से आपको कुछ सूचित भोजन विकल्प बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आराम करने से आप थकान या तनाव से बच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here