बाढ़ को लेकर नीतीश सरकार अलर्ट, मुख्यमंत्री ने एक साथ जारी किए कई गाइडलाइन

0
325

बाढ़ को लेकर नीतीश सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. सीएम नीतीश कुमार ने नेपाल और गंडक नदी के जल अधिग्रहण वाले इलाकों में भारी बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया है. उन्होने एक साथ कई गाइडलाइन जारी कर दिया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंडक नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है. बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ साथ जानवरों के लिए चारे की व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा गया है. मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को अपने इंजीनियर को हाई अलर्ट पर रखने का भी निर्देश दिया है, ताकि तटबंध की सुरक्षा के बारे में पल-पल की जानकारी ली जा सके.

बाढ़ को देखते हुए एनडीआरएफ एसीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलग मोड में रखा गया है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. मुख्यमंत्री ने राहत केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन और मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने का निर्देश भी दिया है. आपको बता दें कि बिहार में मानसून का काफी असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है.

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 18 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. नेपाल के तराई इलाके और नेपाल से सटे उत्तर बिहार के जिलों में भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. जिसके कारण दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, खगड़िया, पूर्वी चंपारण, शिवहर, समस्तीपुर और बेगूसराय जिले के डीएम को पत्र लिखकर सचेत किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here