अब ब्लॉक जाने की जरूरत नहीं, अब खुद से करें वोटर कार्ड अप्लाई और सुधार

0
233

कोरोना वायरस के कारण आम लोगों के जीवन में बदलाव आ चूका है. लोगों के रहने, खाने-पिने से लेकर बाहर आने जाने तक में बदलाव किया गया है. इन्ही सब के बीच में बिहार में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया है. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का जनवरी में 18 महीना पूरा हो गया है तो आपको मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए ब्लॉक का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. आपक इस काम को खुद ही कर सकते हैं. वो भी घऱ बैठे बैठे.

इस विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने सभी कार्यों को ऑनलाइन करने की व्यवस्था मतदाताओं के लिए किया है. इसके लिए आपको WWW.nvsp.in पर जाना होगा. यहां पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा. जैसा की आपके पास पहले से जीमेल, फेसबुक का होता है. आप इस वेबसाइट पर बने अकाउंट से अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने पड़ोसी में किसी भी व्यक्ति का मतदाता पहचान पत्र बना सकते हैं या उसमें सुधार कर सकते हैं. नया मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आपको Fresh inclusion/Enrollment पर क्लिक करना होगा. उसके बाद उसमें एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा जिसे भरना होगा. उसके बाद उसे सबमिट करना होगा.

अगर आपको अपने वोटरआईडी कार्ड में सुधार करना है तो आप उसी तरह से लॉगइन होकर उसमें Correction in personal details पर क्लिक करके फॉर्म भरें और सबमिट करें. फॉर्म भरने के बाद आपको एक Reference id मिलेगा जिससे आप अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here